logo

पीएम मोदी ने बिहार को दी 294 करोड़ की योजनाओँ की सौगात, भोजपुरी में कहा- बिहार के भाई बहन लोगन के बधाई, पटना के राजू, मधेपुरा की ज्योति और पूर्णिया की मोनिका से की बात

1246news.jpg
द फॉलोअप टीम, पटना
बिहार विधानसभा चुनाव से पहले केन्द्र सरकार बिहार पर मेहरबान दिख रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रदेश को 294 करोड़ की योजनाओं की सौगात दी है। ये सभी योजनाएं मत्स्य, पशुपालन व कृषि विभाग से जुड़ी हैं। यानी किसान, पशुपालक और मछुआरों को इसका सीधा लाभा होगा। इस दौरान उन्होंने पटना के राजू, मधेपुरा की ज्योति, पूर्णिया की मोनिका और बेगूसराय के ब्रजेश से भी बात की। पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत भोजपुरी में की। उन्होंने कहा कि, 'रऊआ सबके प्रणाम बा, देशवा खातिर बिहार खातिर, गांव के जिंदगी के आसान बनावे खातिर और व्यवस्था मजबूत करे खातिर मछली उत्पादन, डेयरी और कृषि क्षेत्र में पढ़ाई और रिसर्च से जुड़ले सैकड़न करोड़ रुपये के योजना के शिलान्यास और लोकार्पण भइल ह। एकरा खातिर सौसे बिहार के भाई बहन लोगन के बधाई दे तानी। इसके बाद पीएम मोदी ने 'जय किसान, जय विज्ञान, जय अनुसंधान। का नारा दिया। 

इन योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास
पीएम मोदी ने मत्स्य संपदा योजना अंतर्गत 107 करोड़ की लागत की परियोजना के शुभारंभ की घोषणा भी की। इसके अलावा 5 करोड़ की लागत से सीतामढ़ी के डुमरा में बखरी मछली बीज फार्म, 10 करोड़ का किशनगंज के मत्स्य पालन कॉलेज और पटना स्थित बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय मं  जलीय रेफरल प्रयोगशला का उद्घाटन किया। पटना के मसौढ़ी का 2 करोड़ का फिश ऑन व्हील्स, मधेपुरा का एक करोड़ का मत्स्य चारा मिल, 2.87 करोड़ का कृषि विश्वविद्यालय, पूसा का समेकित मात्स्यिकी उत्पादन प्रौद्योगिकी केन्द्र का उद्घाटन किया। इसके अलावा 84.27 करोड़ का पूर्णिया सीमेन स्टेशन, 8.06 करोड़ का पटना में इम्ब्रयो ट्रांसफर टेक्नोलॉजी व आईवीएफ लैब, 2.13 करोड़ का बेगूसराय, खगड़िया, समस्तीपुर, नालन्दा व गया में तैयार सेक्स सार्टेड सीमेन परियोजना का शुभारंभ किया। कृषि विवि समस्तीपुर का 11 करोड़ से बना स्कूल ऑफ एग्रीबिजिनेस एंड रूरल मैनेजमेंट के भवन का उद्घाटन, 27 करोड़ का ब्वायज हॉस्टल, 25 करोड़ का स्टेडियम और 11 करोड़ का इंटरनेशनल गेस्ट हाउस का भी पीएम मोदी ने शिलान्यास किया।

PM मोदी ने की CM नीतीश की तारीफ
पीएम मोदी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की तारीफ करते हुए कहा कि 'नीतीश जी के नेतृत्व में गांव-गांव पानी पहुंचाने के लिए प्रशंसनीय काम हुआ है। आज आंकड़ा बढ़कर 70% से अधिक हो गया है। इस दौरान डेढ़ करोड़ लोगों को जोड़ा गया है। कोरोना काल में भी 60 लाख से ज्यादा लोगों को नल का जल दिलवाना सुनिश्चित किया गया है। ये हमारे गांवों की ताकत है कि कोरोना के बावजूद अनाज,फल और दूध समेत बाकी जरुरी चीजों की सप्लाई रुकी नहीं। केंद्र सरकार ने भी इस विपरीत परिस्थिति के बावजूद बिहार के 75 लाख किसानों को किसान सम्मान योजना का फायदा पहुंचाया। गांव में इस वैश्विक महामारी को कम रखने में सफल हुए हैं। ये इसलिए भी तारीफ के लायक है कि कोरोना के अलावा बाढ़ की विभीषिका और भारी बारिश के बाद ने भी बिहार ने हालात को संभाले रखा। PM मोदी ने कहा कि मत्स्य संप्रदा योजना के तहत अगले 5 साल में इसमें 20 हजार करोड़ से ज्यादा रुपये खर्च किए जाएंगे। आज 1700 करोड़ रुपयों का काम शुरू हो गया है।'

PM मोदी ने इन लोगों से की बात
पीएम मोदी ने पटना से मछली पालक राजू कुमार से बात की। राजू फिश ऑन व्हील्स की दुकान चलाते हैं । राजू से पीएम मोदी ने कहा कि खेती और मछली पालन के काम में क्या फर्क आया है। राजू ने बताया कि खेती से उन्हें ज्यादा मुनाफा नहीं होता था लेकिन मछली पालन से उनका मुनाफा 4-5 गुणा बढ़ गया है। पीएम मोदी ने मधेपुरा के ज्योति मंडल से भी बात की। पीएम के पूछने पर ज्योति ने बताया कि खेती से आमदनी कम होती थी तो पिछले 4-5 साल से वो मछली पालन कर रहे हैं जिससे उनकी आमदनी दस गुणा बढ़ गई है। इनके अलावा पीएम मोदी ने बरौनी के ब्रजेश कुमार से बात की। इस दौरान ब्रजेश ने अपने पशुपालन के काम के बारे में पीएम मोदी को जानकारी दी। पीएम मोदी ने ब्रजेश से उनकी शिक्षा के बारे में पूछा। ब्रजेश ने अपनी टेक्नोलॉजी की पढ़ाई का जिक्र किया। पीएम मोदी ने कहा कि यही चीजें देश को प्रेरणा देने वाली हैं कि लोग नौकरी को छोड़ खेती और पशुपालन की तरफ जा रहे हैं। इसके बाद पीएम मोदी ने पूर्णिया की मोनिका से बात की। पीएम मोदी ने मोनिका से उनके परिवार के बारे में पूछा। पीएम ने पूछा कि मोनिका पशुपालन के अलावा भी कोई और काम करती हैं। मोनिका ने कहा कि नहीं। मोनिका से पीएम ने पूछा कि अभी आपके पास कितनी गाय है, जवाब- 2 गाय जो प्रतिदिन दस लीटर दूध देती है। मोनिका ने बताया कि शराबबंदी को लेकर लोगों को उन्होंने इसका महत्व समझाया। पीएम मोदी ने कहा कि मोनिका जी मैं आपके पति, सास और ससुर को प्रणाम करता हूं, क्योंकि उन्होंने बहू को पढ़ाया और जागरुकता दिखाई।