logo

पहले की सरकारों ने बुनियादी ढांचा के लिए ईमानदारी से काम नहीं किया, देहरादून में बोले PM मोदी

15732news.jpg

द फॉलोअप टीम, दिल्ली: 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को उत्तराखंड का दौरा किया। प्रधानमंत्री ने राजधानी देहरादून में राज्य के लिए तकरीबन 18 हजार करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। पीएम मोदी ने इस मौके पर दिल्ली-देहरादून इकोनॉमिक कॉरिडोर और हरिद्वार मेडिकल कॉलेज की भी आधारशिला रखी। पीएम मोदी ने यहां जनसभा को संबोधित भी किया। पीएम मोदी ने एनडीए सरकार की उपलब्धियां गिनाईं और विपक्ष पर तीखा हमला बोला। 

दिल्ली-देहरादून आर्थिक गलियारा
प्रधानमंत्री ने कहा कि मुझे खुशी है कि दिल्ली-देहरादून आर्थिक गलियारे की आधारशिला रखी गई है। जब ये तैयार हो जायेगा तो दिल्ली से देहरादून की यात्रा में लगने वाला समय आधा रह जायेगा। पीएम ने कहा कि हमने उत्तराखंड में 3 नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना की। आज हरिद्वार मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखी। ऋषिकेश में पहले से ही एम्स की सुविधा है। कुमाऊं में जल्दी है सैटेलाइट सेंटर की शुरुआत होगी। पीएम ने बताया कि केंद्र ने उत्तराखंड के विकास के लिए 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक की मंजूरी दी है। आज 18 हजार करोड़ रुपये की विकास परियोजना की नींव रखी गई है। 

100 लाख करोड़ के निवेश का इरादा
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मौजूदा समय में भारत आधुनिक बुनियादी ढांचे में 100 लाख करोड़ रुपये से भी अधिक के निवेश के इरादे से आगे बढ़ रहा है। कांग्रेस पर हमला बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि पूर्ववर्ती यूपीए सरकार ने आधारभूत संरचना के विकास में ध्यान नहीं दिया। उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती सरकारों ने अपना काम ईमानदारी से नहीं किया। 

पहाड़ों में जीवन आसान बनाना लक्ष्य
यहां प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पहाड़ और इसकी संस्कृति ना केवल हमारी आस्था से जुड़े हैं बल्कि देश की सुरक्षा के अभेद्द किले भी हैं। हमारी प्राथमिकता है कि पहाड़ों पर रहने वाले लोगों का जीवन आसान बने। पीएम ने पूर्ववर्ती सरकारों पर हमला बोलते हुए कहा कि दुर्भाग्य से दशकों तक सत्ता में रहने वालों की नीतिगत रणनीति में ये कहीं नहीं था। ये दुर्भाग्यपूर्ण था। पीएम ने कहा कि 2007 से 2014 के बीच केंद्र ने उत्तराखंड में 600 करोड़ रुपये की लागत से महज 288 किमी राष्ट्रीय राजमार्ग बनाया। हमारी सरकार ने बीते सात वर्षों में उत्तराखंड में 12 हजार करोड़ रुपये की लागत से 2 हजार किमी राष्ट्रीय राजमार्ग बनाया। 

पिछली सरकारों ने ईमानदारी नहीं बरती! 
पीएम ने कहा कि पिछली सरकारों ने पहाड़ी इलाकों में बुनियादी ढांचा पर ईमानदारी से काम नही किया। उन्होंने ठान लिया था कि किसी भी स्तर पर सेना का मनोबल गिराना है। प्रधानमंत्री ने दोहराया कि हमने एक रैंक, एक पेंशन जैसी स्किमों के जरिये सेना के जवानों को आर्थिक सुरक्षा दी। सेना को आधुनिक हथियार से सुसज्जित किया और आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब दिया।