logo

पीएम मोदी करेंगे अमेरिका का दौरा!  राष्ट्रपति जो बाइडेन की मेजबानी में क्वाड समिट में लेंगे हिस्सा

12825news.jpg

द फॉलोअप टीम, दिल्ली: 

राष्ट्रपति जो बाइडेन अपने कार्यकाल का पहला क्वाड समिट होस्ट करने वाले हैं। गौरतलब है कि क्वाड समूह में भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं। गौरतलब है कि 24 सितंबर को व्हाइट हाउस में क्वाड समिट का आयोजन होगा। व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है। आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि पीएम नरेंद्र मोदी भी इसमें हिस्सा लेंगे। 

चारों देशों के राष्ट्राध्यक्ष शामिल होंगे
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 24 सितंबर को होने जा रहे है क्वाड समिट में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा भी हिस्सा लेंगे। ये जानकारी भी व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने दी। अधिकारियों ने कहा कि इन वैश्विक नेताओं को फोकस कोविड से प्रभावित क्षेत्रों में साझा हित और रणनीति पर चर्चा और सकारात्मक कार्य करने की होगी। क्वाड समिट में जलवायु परिवर्तन भी अहम मुद्दा होगा। इसके अलावा तकनीक, साइबर स्पेस और इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में साझा भागीदारी की बात भी होगी। 

पीएम मोदी करेंगे अमेरिका का दौरा
मिली जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्वाड समिट में हिस्सा लेने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका का दौरा भी कर सकते हैं जहां वो राष्ट्रपति बाइडेन के साथ द्विपक्षीय मुलाकात भी करेंगे। यदि ऐसा होता है तो अमेरिकी राष्ट्रपति डो बाइडेन की पीएम मोदी से ये पहली मुलाकात होगी। वहां जापानी मीडिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम योशिहिदे सुगा भी क्वाड समिट में हिस्सा लेने के लिए वॉशिंगटन का दौरा कर सकते हैं। गौरतलब है कि क्वाड का गठन भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका के बीच रणनीतिक भागीदारी के लिए किया जा रहा है। 

इन-पर्सन क्वाड समिट में इन मुद्दों पर चर्चा
गौरतलब है कि ये पहला इन-पर्सन क्वाड मीटिंग होगा। इन-पर्सन मीटिंग का मतलब है कि ये पहला क्वाड समिट होगा जिसमें चारों देशों के राष्ट्राध्यक्ष व्यक्तिगत तौर पर हिस्सा लेंगे। इससे पहले मार्च 2021 में क्वाड समिट का वर्चुअल आयोजन किया गया था। व्हाइट हाउस द्वारा जारी आधिकारिक बयान में कहा गया है कि बाइडन-हैरिस प्रशासन पूरी प्राथमिकता के साथ क्वाड समिट के आयोजन की मेजबानी का इंतजार कर रहा है। इसमें सभी व्यक्तिगत तौर पर शामिल होंगे। गौरतलब है कि इस समिट मे इंडो पैसिफिक रिजन में साझी भागीदारी और चौतरफा वैश्विक चुनौती पर वार्ता होगी।