logo

जल्द हो सकता है मोदी कैबिनेट का विस्तार, जानिए! कौन-कौन है मंत्रीपद की रेस में

10501news.jpg
द फॉलोअप टीम, दिल्ली: 

मोदी कैबिनेट में विस्तार की सुगबुगाहाट तेज हो गई है। कहा जा रहा है कि जल्दी ही मंत्रिमंडल में अहम बदलाव देखने को मिलेगा। मंत्रिमंडल में कई नए चेहरे नजर आएंगे। अलग-अलग स्त्रोतो से मिल रही जानकारी के मुताबिक अगले चौबीस से अड़तालीस घंटों में मंत्रिमंडल में विस्तार की घोषणा की जा सकती है। कहा जा रहा है कि फिलहाल आलाकमान मंत्रिमंडल विस्तार की रुपरेखा बनाने में लगा हुआ है। इन अटकलों को वजह इसलिए भी मिल रही है क्योंकि प्रधानमंत्री कार्यालय ने 8 जुलाई तक की सभी मीटिंग टाल दी है। इनसे कयासों को बल मिला है। 

सभी संभावित मंत्रियों को दिल्ली बुलाया
मिली जानकारी के मुताबिक मंत्रिमंडल में जगह बनाने वाले संभावित मंत्रियो को दिल्ली आमंत्रित किया गया है। खबरें तो ये भी थीं कि मंगलवार को प्रधानमंत्री आवास में मंत्रियों और भारतीय जनता पार्टी के शीर्ष एवं दिग्गज नेताओं की बैठक होनी थी। कहा जा रहा था कि प्रधानमंत्री आवास में होने वाली बैठक में गृहमंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण, धर्मेंद्र प्रधान, रेलमंत्री पीयूष गोयल, प्रह्लाद जोशी और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर शामिल होने वाले थे। बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी इससे पहले  बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यश्र जेपी नड्डा सहित कई वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात कर चुके हैं। कहा जा रहा है कि जल्दी ही मंत्रिमंडल का एलान होगा। 

2019 के बाद नहीं हुआ था कैबिनेट विस्तार
गौरतलब है कि साल 2019 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी 2014 से भी ज्यादा बहुमत के साथ सत्ता में आई। तब से लेकर अब तक एक बार भी मंत्रिमंडल विस्तार नहीं किया गया है। बता दें कि अकाली दल के कृषि बिल के मुद्दे पर मोदी सरकार से अलग होने के बाद सरकार में केवल भारतीय जनता पार्टी के ही मंत्री हैं। कहा जा रहा है कि बिहार में अहम सहयोगी जनता दल यूनाइटेड को भी मंत्रालय में जगह मिल सकती है। मार्च 2019 में कांग्रेस पार्टी का दामन थामकर बीजेपी में शामिल होने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मंत्रिमंडल का हिस्सा हो सकते हैं। 

अगले साल पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव
जानने वाली बात ये है कि साल 2022 में यूपी, उत्तराखंड, गुजरात, गोवा, मणिपुर, हिमाचल प्रदेश और पंजाब में विधानसभा चुनाव है। बीजेपी की कोशिश होगी की उसका वोट बैंक ज्यादा से ज्यादा मजबूत हो। ऐसे में केंद्रीय तथा राज्य कैबिनेट में अब तक उपेक्षित रही जाति औऱ समूहों पर ध्यान दिया जा सकता है। कहा जा रहा है कि मंत्रिमंडल के विस्ता में 2022 के विधानसभा चुनावों की झलक दिखेगी। यूपी में एनडीए के घटक दल अपना दल की अनुप्रिया पटेल को भी जगह मिल सकती है। कई मंत्रियो का विभाग उनकी कामकाज की समीक्षा के आधार पर बदला भी जा सकता है।