logo

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बांग्लादेश में रमना काली मंदिर का किया उद्घाटन, जानिए क्या है खास! 

16160news.jpg

द फॉलोअप टीम, ढाका: 

2 दिवसीय दौरे पर बांग्लादेश पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार को ढाका का दौरा किया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ढाका में नव-निर्मित श्री-श्री रमना काली मंदिर का उद्घाटन किया। गौरतलब है कि मार्च 1971 में इस मंदिर को पाकिस्तानी सेना द्वारा नष्ट कर दिया गया था। इस दरम्यान राष्ट्रपति कोविंद ने 1971 के युद्ध के भारतीय दिग्गजों और बांग्लादेश के मुक्तिजोधों के साथ वार्ता की। 

आध्यात्मिक-सांस्कृतिक गठबंधन का प्रतीक
मंदिर का उद्घाटन करने के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि भारत और बांग्लादेश के लोगों के बीच ये मंदिर आध्यात्मिक और सांस्कृतिक बंधन का प्रतीका है। राष्ट्रपति ने कहा कि मंदिर का उद्घाटन मेरी बांग्लादेश यात्रा का शुभ समापन है। राष्ट्रपति ने कहा कि मुझे बताया गया है कि बांग्लादेश और भारत की सरकार तथा लोगों ने उस मंदिर की पुनर्स्थापना में मदद की जिसे पाकिस्तानी सेना द्वारा बांग्लादेश मुक्ति के दौरान ध्वस्त कर दिया था। तब बड़ी संख्या में लोग मारे गये थे। 

भारत और बांग्लादेश के बीच मित्रता में इजाफा
वहां उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि आप सभी से मिलने आने से पहले आज सुबह मैं ऐतिहासिक रमना काली मंदिर गया था, जहां मुझे जीर्णोद्धार वाले मंदिर के उद्घाटन का सौभाग्य मिला। राष्ट्रपति ने कहा कि मैं इसे मां काली के आशीर्वाद के तौर पर देखता हूं। उन्होंने कहा कि इस कदम से भारत और बांग्लादेश के बीच मित्रता बढ़ेगी। 

बांग्लादेश के 50वें विजय दिवस में हिस्सा लिया
गौरतलब है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बांग्लादेश के 50वें विजय दिवस समारोह में हिस्सा लिया। इस दौरान राष्ट्रपति कोविंद ने बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हमीद के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमेन के साथ मुलाकात की। इस दौरान कई अहम मुद्दों पर बातचीत हुई।

भारतीयों के दिल में बांग्लादेश का विशेष स्थान
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि भारतीयों के दिलों में बांग्लादेश के लिए विशेष स्थान है। हमारा एक विशिष्ट घनिष्ठ संबंध है। ये सदियों पुरानी नातेदारी, साझा भाषा और संस्कृति पर आधारित है। राष्ट्रपति ने कहा कि हमारे संबंधो को दोनों देशों के कुशल नेतृत्व ने पोषित किया है।