logo

2 दिवसीय राजकीय यात्रा पर बांग्लादेश जाएंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, जानिए! क्या है खास

15814news.jpg

द फॉलोअप टीम, दिल्ली: 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 3 दिवसीय दौरे पर बांग्लादेश जायेंगे। राष्ट्रपति यहां 15 से 17 सितंबर के बीच बांग्लादेश के 50वें विजय दिवस समारोह में हिस्सा लेंगे। विदेश मंत्रालय ने ये जानकारी दी। गौरतलब है कि बांग्लादेश अपने गठन का 50वीं वर्षगांठ मना रहा है। 6 दिसंबर 1971 को पाकिस्तान से लंबे संघर्ष के बाद पूर्वी पाकिस्तान, नए मुल्क बांग्लादेश के रूप में अस्तित्व में आया था। 

प्रधानमंत्री शेख हसीना का आधिकारिक बयान
इस बीच बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने भी आधिकारिक बयान जारी किया है। प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा कि मैं भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और उनकी सरकार की उदारता को याद कर रही हूं। उन्होंने बांग्लादेश के 10 मिलियन से भी ज्यादा शरणार्थियों को आवास प्रदान किया। अपने यहां शऱण दी। शेख हसीना ने कहा कि जब प्रधानमंत्री मोदी ने मार्च में बांग्लादेश की यात्रा की थी तो उस दौरान हमने 6 दिसंबर को मैत्री दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया था। 

भारत-बांग्लादेश राजनयिक संबंधों की स्वर्ण जयंती
प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा कि भारत और बांग्लादेश अपने राजनयिक संबंधों की स्थापना की स्वर्ण जयंती मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि ये हमारे द्विपक्षीय संबंधों की यात्रा में एक मील का पत्थर साबित होगा। भारत ने 6 दिसंबर 1971 को बांग्लादेश को एक स्वतंत्र और संप्रभु राज्य के रूप में मान्यता दी थी। पाकिस्तान के साथ लंबे संघर्ष में पूरी सहायता की थी। 

बांग्लादेश के साथ काम करना जारी रखेगा भारत
इस बीच विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि मुझे विश्वास है कि भारत और बांग्लादेश जलवायु कार्रवाई और इस दिशा में अपनी महात्वाकांधा के माध्यम से हरित अर्थव्यवस्था के निर्माण में सहयोग करेंगे। भारत बेहतर सीमा अवसंरचना और नीतिगत ढांचे के माध्यम से लोगों और सामानों की आवाजाही को सुविधाजनक बनाने के लिए बांग्लादेश के साथ काम करना जारी रखेगा।