logo

आज शाम वैक्सीन निर्माताओं से मिलेंगे प्रधानमंत्री मोदी, टीका अनुसंधान पर होगी विस्तृत चर्चा

14036news.jpg

द फॉलोअप टीम, दिल्ली: 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शनिवार को बड़ा कार्यक्रम प्रस्तावित है। पीएम मोदी शनिवार की शाम तकरीबन 4 बजे वैक्सीन निर्माताओ से बातचीत करेंगे। मिली जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी वैक्सीन निर्माताओं से वैक्सीनेशन अभियान, वैक्सीन निर्माण की रफ्तार और आने वाले चुनौतियों की जानकारी लेंगे। इसके अलावा पीएम वैक्सीन अनुसंदान को आगे बढ़ाने जैसे मुद्दों को लेकर भी वैक्सीन निर्माताओं से चर्चा करेंगे। गौरतलब है कि हाल ही में भारत ने 100 करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य हासिल किया है। 

100 करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य हासिल किया
गौरतलब है कि हाल ही में हिंदुस्तान ने 100 करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य हासिल किया है। इस उपलब्धि पर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी भारत को बधाई दी और वैक्सीनेशन अभियान के प्रयासों की सराहना की। विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस गेब्रेसियस अधोनम ने ट्वीट कर कहा था कि हिंदुस्तान के प्रधानमंत्री, वैक्सीन निर्माताओं, चिकित्सकों और बाकी फ्रंटलाइन वर्कर्स को बधाई। यही नहीं, अमेरिका के भारत में उच्चायुक्त ने भी इसकी तारीफ की थी। 

वैक्सीन निर्माताओ से मिलेंगे प्रधानमंत्री मोदी
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कोरोना महामारी के बीच भारत की वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और फॉर्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका के साथ करार किया। ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित कोविड वैक्सीन का पुणे की सीरम इंस्टीट्यूट इंडिया ने उत्पादन किया। इस वैक्सीन का नाम कोविशील्ड है। हैदराबाद स्थित वैक्सीन निर्माता और फॉर्मा कंपनी भारत बायोटेक ने भी कोरोना का टीका बनाया। अहमदाबाद स्थित जायडस कैडिला नाम की कंपनी ने भी जायकोव डी नाम का टीका बनाया। पीएम मोदी इनके प्रबंधकों और सीईओ से वार्ता करेंगे। 

भारत में इन कंपनियों ने किया टीका का निर्माण
गौरतलब है कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड, जायडस कैडिला की जायकोव-डी और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन के अलावा भारत में चीन की साइनोवैक बायोटेक और रूस की स्पूतनिक वी को भी इस्तेमाल की मंजूरी मिली है। गौरतलब है कि भारत में वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत 16 जनवरी 2021 को की गई थी। 10 माह से भी कम वक्त में भारत ने 100 करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य हासिल कर लिया। गौरतलब है कि भारत में पोलियो का टीकाकरण भी खूब कामयाब रहा था।