logo

12 ज्योतिर्लिंग स्थल पर एक साथ होगा सांस्कृतिक कार्यक्रम, झारखंड में भी भव्य आयोजन की तैयारी

14353news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची:
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी केदारनाथ में पांच नवंबर को आदि शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। इस मौके पर देश के सभी ज्योतिर्लिंग स्थल पर सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा। भारत के इतिहास में ये शायद पहली बार होगा जब देश के सभी 12 ज्योतिर्लिंगों में एक साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा।

कहां कहां है ज्योतिर्लिंग  

प्रभास पाटन, सौराष्ट्र (गुजरात), कुर्नूल मल्लिकार्जुन आंध्र प्रदेश, श्री महाकालेश्वर  महाकाल, उज्जैन (मध्यप्रदेश),   ॐकारेश्वर मध्य प्रदेश, केदारनाथ
उत्तराखंड, भीमाशंकर, महाराष्ट्र, काशी विश्वनाथ, उत्तर प्रदेश, त्र्यम्बकेश्वर महाराष्ट्र, वैद्यनाथ धाम देवघर, झारखंड, नागेश्वर बड़ौदा गुजरात,  रामेश्वरम तमिल नाडु,  घृष्णेश्वर निकट एलोरा, औरंगाबाद जिला महाराष्ट्र
 

केंद्रीय सांस्कृतिक मंत्रालय की पहल
ये पूरा कार्यक्रम केंद्रीय सांस्कृतिक मंत्रालय की ओर से आयोजित की जा रही है। मंत्रालय ने सांस्कृतिक कार्यक्रम को सफल बनाने की जिम्मेदारी सभी क्षेत्रीय केंद्रों को सौंपी है। पूर्वी क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र कोलकाता को बाबा बैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग और पुरी ज्योतिष पीठ में आयोजन का जिम्मा मिला है। पूर्वी क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र कोलकाता के प्रोग्राम आफिसर गौतम मुखर्जी ने बताया कि सभी ज्योतिर्लिंग और ज्योतिष पीठ में सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा।


 

देवघर बाबा मंदर में भव्य तैयारी
देवघर जिला प्रशासन को कार्यक्रम की सूचना मिल चुकी है। कार्यक्रम में स्थानीय सांसद और विधायक भी आमंत्रित होंगे। बाबा बैद्यनाथ मंदिर में संध्या आरती के बाद परिसर में ही यह कार्यक्रम होगा। इसमें भजन कीर्तन के साथ शिव तांडव का मंचन होगा। जिला प्रशासन और मंदिर प्रबंधन समिति ने इसको लेकर तैयारियां शुरू कर दी है।