logo

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया का बड़ा एलान, बताया कितने में मिलेगी कोविशील्ड वैक्सीन

7624news.jpg
द फॉलोअप टीम, दिल्ली: 

पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने बड़ा एलान किया है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कोविड वैक्सीन कोविशील्ड की कीमतों का एलान किया है। कंपनी ने बताया कि राज्य सरकारों को कोविशील्ड वैक्सीन का 1 डोज 400 रुपये की दर से दिया जाएगा वहीं, निजी हॉस्पिटल को कोविशील्ड का एक डोज 600 रुपये का मिलेगा। 

पचास फीसदी वैक्सीन राज्यों को मिलेगी
सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने ये भी एलान किया है कि पचास फीसदी वैक्सीन केंद्र सरकार की दी जायेगी वहीं बाकी का पचास फीसदी राज्य सरकारों और निजी हॉस्पिटल के लिए होगा। कंपनी ने एक आधिकारिक बयान जारी कर ये भी बताया कि वैक्सीन उत्पादन की गति में तेजी लाई जायेगी। बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और दवा निर्माता कंपनी एस्ट्राजेनेका द्वारा बनाई गयी वैक्सीन का भारत में उत्पादन कर रहा है। वो साझीदार है। 

बुधवार को उत्पादन और वितरण पर चर्चा
बुधवार को सीरम इंस्टीट्यूट इंडिया में कंपनी के बोर्ड की मीटिंग हुई थी। इसी में वैक्सीन की कीमत सहित इसके उत्पादन और वितरण पर चर्चा की गयी। कंपनी की तरफ से बयान जारी कर बताया गया कि भारत में उत्पादित कोविशील्ड की कीमत पूरे विश्व में सबसे कम है। कंपनी ने बताया कि अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन द्वारा बनाई गयी कोविड वैक्सीन के प्रति डोज की कीमत 1500 रुपये है। रूसी वैक्सीन स्पूतनिक वी की प्रति डोज कीमत 750 रुपये है। 

1 मई से वैक्सीनेशन का तीसरा चरण शुरू
भारत में वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत  16 जनवरी से की गयी थी। पहले चरण के तहत फ्रंटलाइन कोरोना वॉरियर्स को टीका लगाया गया। दूसरे चरण की शुरुआत 1 अप्रैल से की गयी। इस चरण में 45 साल से अधिक आयु के नागरिकों को टीका लगाया गया। 1 मई से तीसरे चरण की शुरआत की जायेगी। इसमें 18 साल से अधिक आय़ु के प्रत्येक नागरिक को टीका लगाया जायेगा।