logo

School Reopen 2021: पंजाब सहित इन राज्यों में इस तिथि से खुलेंगे स्कूल, जानिए! क्या हैं गाइडलाइन

11589news.jpg

द फॉलोअप टीम, चंडीगढ़: 

जानकारी के अनुसार चंडीगढ़ में  9 अगस्त से 7वीं और 8वीं के  स्कूल खोले जायेंगे।  हालांकि अपने बच्चों को स्कूल भेजना है या नहीं इसकी जिम्मेवारी परिवार की रहेगी। आधिकारिक बयान के मुताबिक ऑनलाइन क्लासेज भी  चलेंगी।  अब ये अभिभावकों पर निर्भर करता है कि वो अपने बच्चों को कैसे क्लास करवाना चाहते है।

पंजाब में भी खुले स्कूल
गौरतलब है कि इससे पहले पंजाब में सोमवार से ही खोल दिए गए हैं। पंजाब सरकार ने तो सभी कक्षाओं के लिए स्कूल खोलने की इजाजत दी है। गौरतलब है कि प्रदेश में बीते शनिवार को ही सभी कक्षाओं के लिए स्कूल खोलने का फैसला किया गया था। सरकार ने इसकी मंजूरी भी दी है। आपको बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर काफी हद तक काबू में आ चुकी है। कई प्रदेशों में धीरे-धीरे स्कूल खोलने की इजाजत दी जा रही है। झारखंड में भी 6 अगस्त से 9वीं से लेकर 12वीं कक्षा तक के लिए स्कूल खोलने का फैसला किया गया। आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक में ये फैसला किया गया। 

देनी होगी लिखित सहमति
स्कूल खोलने के फैसले को लेकर पंजाब के स्कूली शिक्षा मंत्री ने रविवार को कहा था कि स्कूल का समय पहले जैसा ही होगा। सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक स्कूल खुलेंगे। अभिभावकों को अपने बच्चों को स्कूल भेजने से पहले इसकी लिखित सहमति देनी होगी। इसमें ये लिखा होगा कि वे अपने बच्चों को स्कूल भेजने के लिए सहमत हैं। देखने वाली बात होगी कि कोरोना महामारी की स्थिति कब तक सामान्य रहती है। कब तक जिंदगी वापस पटरी पर लौटती है। 

2 साल से बंद थे शिक्षण संस्थान
राजधानी दिल्ली सहित दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में भी बड़ी कक्षा के लिए स्कूल खोलने का फैसला किया गया है। गौरतलब है कि कोरोना महामारी की वजह से बीते 2 साल से देश भर के तमाम शिक्षण संस्थान बंद हैं। सीबीएसई, आईएसई सहित राज्य बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं भी आय़ोजित नहीं की गई। आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर परिणाम जारी किया गया। अब धीरे-धीरे सामान्य होते हालात के बीच स्कूल खोला जा रहा है।