logo

कोरोना संकट में रामगढ़ वासियों के लिए मसीहा बने धनंजय, एक फोन में होते हैं हाजिर

8387news.jpg
द फॉलोअप टीम, रामगढ़:
कोरोना के इस मुश्किल दौर में जहां अपनो ने हाथ छोड़ दिया है वहीं ऐसे कई लोग हैं जो समाज में अपने स्वार्थ से ऊपर उठकर कार्य कर रहे है। जरूरतमंद लोगों तक सेवा पहुंचा रहे है। कोरोना वॉरियर्स के उन्हीं नामों में एक नाम है रामगढ़ के रहने वाले धनंजय कुमार पुटुश का। धनंजय कुमार पुटुश लगातार कोरोना मरीजों और जरूरतमंद गरीब लोगों की सहायता कर रहे हैं। 



धनंजय ने सोशल मीडिया में डाला है अपना नंबर
धनंजय ने बताया कि उन्होंने अपना नंबर सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया है ताकि जिन लोगों को किसी भी प्रकार की मदद चाहिए तो वह उनको फोन कर सकें। अपनी बात उन तक पहुंचा सकें। पुटुस के सुबह की शुरुआत ही लोगों की सहायता करने से होती है। रामगढ़ जिला में सैकड़ों लोग अपने घरों से नहीं निकल पाते। कई घरों में सभी लोग बीमार हैं। हालात ये है कि वहां दवा लाने वाला भी कोई नहीं है। ऐसे लोगों की मदद के लिए धनंजय आगे आये हैं। मरीजों को दवाइयां पहुंचाते हैं। फल पहुंचाते हैं। ऑक्सीजन सिलेंडर की जरूरत हो तो वो भी पहुंचाते हैं। आर्थिक सहायता भी करते हैं। 



सेवाकार्य में धनंजय की सहायता के लिए टीम
सेवा कार्य में धनंजय की सहायता करने के लिए एक टीम भी है। ये सभी लोग फोन से हमेशा जुड़े रहते हैं। धनंजय की एक फोन पर नजदीकी वॉलेंटियर लोगों की सहायता करता है। जो काम फोन पर नहीं हो पाता उसका बीड़ा धनंजय खुद उठाते हैं। धनंजय का मानना है कि मानव जीवन सेवाकार्य के लिए ही मिलता है। कठिन वक्त में एक दूसरे के काम आना यही हमारा कर्तव्य होना चाहिए। उनका कहना है कि कोरोना महामारी के खिलाफ जंग लड़ने के लिए हमें एक दूसरे के साथ आना होगा। धनंजय ने बताया कि कई परिवार वैसे हैं जिनके बच्चे रोजगार या नौकरी की वजह से दूसरे प्रदेशों में रहते हैं। उनका खयाल रखने वाला कोई नहीं है। बुजुर्ग बीमार हो जाते हैं तो उनके लिए भोजन या दवाइयों का इंतजाम करने वाला कोई नहीं है। हमारी प्राथमिकता ऐसे ही लोग हैं। 



गुप्त रखी जाती है सहायता मांगने वाले की पहचान
धनंजय कहते हैं कि मदद मांगने वाले लोगों की पहचान गुप्त रखी जाती है। मदद मांगने वाले व्यक्ति की गरिमा, मर्यादा और सम्मान को बरकरार रखने के इरादे से ऐसा किया जाता है। धनंजय ने बताया कि कई बार लोग संकोच के वजह से मदद नहीं मांगते। धनंजय की पूरी कोशिश होती है कि ऐसे लोगों की सहायता की जाये। धनंजय और उनकी टीम रागढ़ की गलियों में लोगों की सहायता करते हैं। इनका कहना है कि प्रत्येक जरूरतमंद व्यक्ति तक सहायता पहुंचाना उनका लक्ष्य है।