logo

IPL 2022: किस टीम ने किन खिलाड़ियों को किया रिटेन, किनको दिखाया बाहर का रास्ता

15589news.jpg

द फॉलोअप टीम, डेस्क: 

आईपीएल 2022 में 2 नई टीमें जुड़ी हैं। नई टीमों के जुड़ने से आईपीएल में पहले से मौजूद 8 टीमों को अपने पुराने खिलाड़ियों में से 4 खिलाड़ी को रिटेन करने का मौका दिया गया था। आईपीएल फ्रेंचाइजी ने 30 नवंबर तक सभी टीमों से रिटेंशन वाले खिलाड़ियों की लिस्ट मांगी थी। वीडियो में हम देखेंगे कि कौन सी टीम ने अपने किस स्टार खिलाड़ी को रिटेन किया है। 

आईपीएल 15वें सीजन में होगी 10 टीमें
भारत में यदि क्रिकेट धर्म है तो इंडियन प्रीमियर लीग इसका सबसे बड़ा त्योहार। कोरोना की वजह से 2 सीजन यूएई में आयोजित किया गया आईपीएल इस बार पूरी तरह से भारत में आयोजित किया जायेगा। ऐसा बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा है। आईपीएल का 15वां सीजन संभवत 2 अप्रैल 2022 से शुरू होगा। दिसंबर में मेगा ऑक्शन है। टीमों में कई बड़े बदलाव होंगे। 10 टीमें होंगी तो रोमांच भी दोगुना होगा। तो चलिए। जानते हैं कि किस टीम ने अपने किस खिलाड़ी को रिटेन किया है। फ्रेंचाइजी ने किन खिलाड़ियों पर भरोसा जताया है। 

कप्तान रोहित शर्मा मुंबई में ही रहेंगे
आईपीएल की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस ने कप्तान रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, सूर्यकुमार यादव और किरोन पोलार्ड को रिटेन किया है। इसका ये मतलब हुआ कि हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या और सबसे बड़ी बात ईशान किशन ऑक्शन में जाएंगे। मुंबई इंडियंस हालांकि हालिया फॉर्म को देखते हुए ईशान किशन को ऑक्शन से पिक करना चाहेगी। 

अभी मैदान नहीं छोड़ रह हैं कैप्टन कूल
लीग के इतिहास की दूसरी सबसे सफल टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, रविंद्र जडेजा, मोइन अली और ऋतुराज गायकवाड को रिटेन किया है। इस फ्रेंचाइजी ने 2008 से लेकर अब तक कैप्टन कूल धोनी पर भरोसा जताया है। 15वें सीजन भी धोनी ही कप्तानी करेंगे। हालांकि इस बार पहला रिटेंशन कार्ड रविंद्र जडेजा के लिए इस्तेमाल किया गया है। फाफ डू-प्लेसिस, अंबाती रायूडू, दीपक चाहर और शार्दुल ठाकुर ऑक्शन में जाएंगे। सीएसके चाहेगी कि इन महत्वपूर्ण खिलाड़ियों को ऑक्शन से खरीद लिया जाये। हालांकि सबकी वापसी संभव नहीं

युवा ऋषभ पंत ही होंगे दिल्ली के कप्तान
दिल्ली कैपिटल्स ने ऋषभ पंत, अक्षर पटेल, पृथ्वी शॉ और ऑनरिक नॉर्खिया को रिटेन किया है। यहां सबसे ज्यादा चौंकाने वाला फैसला श्रेयस अय्यर को नहीं रिटेन किया जाना रहा। शिखर धवन, रविचंद्रन अश्विन और कगिसो रबाडा जैसे खिलाड़ी ऑक्शन में जायेंगे। टीम के सह-मालिक पार्थ जिंदल ने कहा कि हमारी कोशिश होगी कि हम ज्यादा से ज्यादा अपने पुराने खिलाड़ियों को टीम में वापस लायें। हम ऑक्शन में इसकी पूरी कोशिश करेंगे। 

कोलकाता ने रिटेंशन से खूब चौंकाया है
कोलकाता नाइट राइडर्स ने आंद्रे रसेल, वरुण चक्रवर्ती, वेंकटेश अय्यर और सुनील नारायण को रिटेन किया है। इसका मतलब ये हुआ कि कप्तान इयॉन मॉर्गन, अनुभवी दिनेश कार्तिक, नितीश राणा और शुभमान गिल ऑक्शन में जायेंगे। 

पंजाब किंग्स में राहुल नहीं हैं..क्यों! 
सबसे ज्यादा चौंकाने वाला फैसला अथवा रिटेंशन पंजाब किंग्स का रहा। पंजाब किंग्स ने अपने कप्तान केएल राहुल को ही रिलीज कर दिया है। गौरतलब है कि राहुल का हालिया फॉर्म शानदार है। बीते सीजन पंजाब की तरफ से राहुल ही वो खिलाड़ी थे जो शानदार फॉर्म में थे। उनका रिटेंशन नहीं होना वाकई हैरान करने वाला है। फ्रेंचाइजी ने महज 2 खिलाडियों को रिटेन किया है। मयंक अग्रवाल और युवा अर्शदीप सिंह को ही बरकरार रखा गया है।

 

युवा संजू सैमसन ही होंगे कप्तान
राजस्थान रॉयल्स ने कप्तान संजू सैमसन, विस्फोटक बल्लेबाज जोस बटलर और युवा अनकैप्ड खिलाड़ी यशस्वी जायसवाल को रिटेन किया है। इसका मतलब ये हुआ का राहुल तेवतिया, आंजिक्य रहाणे और बीते सीजन काफी महंगे बिके क्रिस मॉरिस ऑक्शन में जायेंगे। राजस्थान रॉयल्स भी लगभग नये सिरे से टीम बनायेगी। 

विराट कोहली कप्तान नहीं पर महत्वपूर्ण
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने विराट कोहली के लिए पहला रिटेंशन कार्ड इस्तेमाल किया। हालांकि कोहली इस सीजन कप्तान नहीं होंगे। फ्रेंचाइजी ने बीते सीजन मैक्सवेल को काफी महंगा लिया था। उन्होंने फ्रेंचाइजी की कीमत भी अदा की। रिटेन भी किये गये। इसके अलावा युवा तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को रिटेन किया गया है। एबी डिविलियर्स सभी तरह के क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं। युजवेंद्र चहल ऑक्शन में जायेंगे। हालांकि विशेषज्ञ पूछ रहे हैं कि चहल क्यों नहीं। 

केन विलियम्सन के हाथ सनराईजर्स की कमान
सनराइजर्स हैदराबाद ने कप्तान केन विलियम्सन को बरकरार रखा है। केन की कप्तानी में सनराइजर्स का प्रदर्शन कमाल का रहा है। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में बीते कुछ सालों में शानदार कप्तानी की है। 2015 का वर्ल्ड कप फाइनल खेले। 2019 का वर्ल्ड कप फाइनल खेले। 2021 का टी20 वर्ल्ड कप फाइनल खेले। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब जीता। केन के अलावा 2 अनकैप्ड प्लेयर्स पर भरोसा दिखाया है। अब्दुल समद और इमरान मलिक रिटेन किये गये।