logo

रूसी वैक्सीन 'स्पुतनिक वी' को भारत में मिली मंजूरी, जानिए! कितनी होगी कीमत, कितना कारगर होगा

7383news.jpg
द फॉलोअप टीम, दिल्ली: 

रूस द्वारा निर्मित कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक वी को भारत में आपात इस्तेमाल के लिये मंजूरी मिल गयी है। भारतीय दवा नियामक ने वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी दी है। देश की दवा बनाने वाली प्रमुख कंपनी डॉ. रेड्डीज लेबोरेटरीज ने मंगलवार को इस बात की जानकारी दी। कंपनी ने बताया कि उसे कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक वी के आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिल गयी है। 

भारत में मंजूरी पाने वाली तीसरी वैक्सीन
स्पुतनिक वी भारत में सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड और भारत बायोटैक की कोवैक्सीन के बाद आपात इस्तेमाल के लिये मंजूरी पाने वाली तीसरी वैक्सीन है।  डॉ. रेड्डीज लेबोरेटरीड ने बताया कि कंपनी को दवा और कॉस्मेटिक्स कानून के तहत नई दवा और चिकित्सीय परीक्षण नियम-2019 के तहत आपात इस्तेमाल के लिये भारत में स्पुतनिक वैक्सीन को आयात करने की इजाजत दी गयी है। 

सिंतबर में शुरू हुआ था वैक्सीन का ट्रायल
जानकारी के मुताबिक डॉ. रेड्डीज लेबोरेटरीज ने सितंबर 2020 में स्पुतनिक वैक्सीन के लिये क्लिनिकल टेस्ट शुरू करने के लिये भारत और वैक्सीन की आपूर्ति के लिये रूसी प्रथ्यक्ष निवेश कोष के साथ भागीदारी की थी।  आरडीआईएफ की ओर से रुस में किये गए टेस्ट के अलावा डॉ रेड्डीज ने भारत में वैक्सीन के चरण दो और थीन फेज में क्लिनिकल टेस्ट किये हैं। डॉ रेड्डीज लेबोरेटरीज के को-चेयरमैन और प्रबंध निदेशक जीवी प्रसाद ने कहा कि भारत में संक्रमण के बढ़ते मामलों के साथ कोविड-19 के खिलाफ हमारी लड़ाई में वैक्सीनेशन सबसे प्रभावी साधन है। 

आपात इस्तेमाल के लिये रजिस्टर्ड वैक्सीन
उन्होंने कहा कि इससे हम आबादी के एक बड़े हिस्से को वैक्सीन लगाने के प्रयास में योगदान दे सकेंगे। रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष ने कहा कि भारत में हर साल स्पुतनिक वी वैक्सीन की 85 करोड़ से अधिक खुराक तैयार की जायेगी। भातर ने कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिये स्पुतनिक वी के सीमित इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दी। भारतीय दवा महानियंत्रक ने आपातकालीन उपयोग के लिये इस वैक्सीन को रजिस्टर्ड किया है। 

रूस में क्लिनिकल ट्रायल हो चुका है पूरा
ये वैक्सीन रूस में क्लिनिकल टेस्ट पूरा कर चुकी है और भारत में तीसरे फेज के क्लिनिकल टेस्ट में इसका रिजल्ट काफी पॉजिटिव रहा है। कहा जा रहा है रूसी स्पुतनिक वैक्सीन को तकरीबन तीन आबादी वाले देशों में मंजूरी मिल चुकी है। भारत स्पुतनिक वी वैक्सीन को मंजूरी देने वाला 60वां देश है। बयान में कहा गया कि आबादी के लिहाज से भारत इस टीके को अपनाने वाला सबसे बड़ा देश है। स्पुतनिक वी के उत्पादन में भी भारत काफी आगे है।