logo

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत मुफ्त में गैस सिलेंडर मिलने की आखिरी तिथि है 30 सितंबर

1358news.jpg
द फॉलोअप टीम, नई दिल्ली  
प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के जरिए सरकार मुफ्त में मिल रही सिलेंडर देने की योजना का लाभ उठाने की आखिरी तारीख 30 सितंबर है। कोरोना के चलते इस योजना की तारीख को अप्रैल से सितंबर तक बढ़ाया गया था। 

कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन? 
उज्ज्वला योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना बेहद आसान है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत, गैस कनेक्शन लेने के लिए बीपीएल परिवार की कोई महिला आवेदन कर सकती है। इस योजना से जुड़ी आधिकारिक वेबसाइट pmujjwalayojana.com पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। अप्लाई करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार पीएमयूवाई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वेबसाइट पर सामने एक होम पेज खुल जाएगा। आपको डाउनलोड फॉर्म पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना फॉर्म पर क्लिक करना होगा। आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा आप अपना फॉर्म डाउनलोड कर लें।

करीब 8 करोड़ परिवारों को लाभ मिला
केंद्र सरकार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत बीपीएल परिवारों के लिए घरेलू रसोई गैस कनेक्शन मुहैया कराती है। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय इस योजना को चला रहा है। करीब 8 करोड़ परिवारों को इसका फायदा हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएमयूवाई को 1 मई 2016 को शुरू किया था।