logo

नक्सली प्रशांत बोस समेत 6 नक्सलियों को होटवार जेल किया गया शिफ्ट

15182news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांचीः 
कुख्यात नक्सली प्रशांत बोस समेत 6 नक्सलियों को होटवार जेल भेज दिया गया है। सोमवार को कड़ी सुरक्षा के बीच प्रशांत बोस, उनकी पत्नी शीला मरांडी समेत छह नक्सलियों को होटवार जेल शिफ्ट कर दिया गया है। जिन नक्सलियों को रांची शिफ्ट किया गया है, उसमें वीरेंद्र हांसदा, राजू टुडू, कृष्णा बाहन्दा और गुरुचरण बोदरा शामिल है। 
मिली जानकारी के मुताबिक सबको रविवार को कोर्ट में पेश किया गया था। रिमांड की अवधि बढ़ाने की मांग की गयी थी, लेकिन नहीं मिली। इसके बाद सभी को सरायकेला जेल भेज दिया गया था लेकिन सोमवार को  सरायकेला जेल से रांची के होटवार जेल भेजा गया। 

कई बड़ी घटना का मास्टरमांइड था बोस 
प्रशांत बोस की गिरफ्तारी के बाद डीजीपी नीरज सिन्हा ने बताया था कि बोस की गिरफ्तारी ना सिर्फ झारखंड बल्कि आसपास के कई राज्यों के लिए ऐतिहासिक है। डीजीपी ने बताया कि पूर्वी सिंहभूम में सांसद सुनील महतो हत्याकांड, पूर्व मंत्री रमेश सिंह मुंडा हत्याकांड का मास्टरमाइंड बोस ही था। सारंडा में 16 पुलिसकर्मियों की हत्या, बिहार का जहानाबाद जेल ब्रेक, महाराष्ट्र का भीमा कोरेगांव हिंसा, दंतेवाड़ा में डेढ़ दर्जन से अधिक जवानों की मौत के पीछे भी प्रशांत बोस ही था। 

कई अहम दस्तावेज भी मिले हैं  
पुलिस को प्रशांत बोस को पास से  एक पेन ड्राइव और दो एसएसडी कार्ड मिले हैं। इसमें भाकपा माओवादी संगठन के कई अहम दस्तावेज हैं। एसएसडी कार्ड में 60 के दशक से अब तक की बड़ी घटनाओं, शीर्ष नेताओं की बैठकों का पूरा ब्यौरा और प्लान है। इसकी जांच की जा रही है। बोस पर झारखंड, बिहार, ओडिशा और अन्य राज्यों में 100 से अधिक मामले दर्ज हैं। बोस की पत्नी शीला मरांडी पर भी बगोदर, पीरटांड़, बेंगाबाद, मधुबन, डुमरी, चंद्रपुरा, तोपचांची, बोकारो टाउन, गिरिडीह नगर, सोनुवा, मनोहरपुर, गोइलकेरा व टेबो थाने में 18 केस दर्ज हैं।  बता दें कि 15 से 19 नवंबर तक नक्सलियों ने प्रतिरोध दिवस मनाया । 

अब गिनती के इनामी नक्सली बचे हैं  
झारखंड में शुरू से ही नक्सलियों का आतंक रहा है। लेकिन अब राज्य में इनामी नक्सली कम हो गए हैं, गिनती के अब 115 इनामी नक्सली बचे हैं। जिनमें भाकपा माओवादी, टीपीसी, पीएलएफआई और जेजेएमपी के नक्सली शामिल हैं। इनके ऊपर एक करोड़ से लेकर एक लाख रुपये तक का इनाम रखा गया है।  चार नक्सलियों पर एक करोड़ का इनाम है, जिनमें पोलित ब्यूरो मेंबर प्रशांत बोस के पकड़े गये है, इसके अलावा मिसिर बेसरा, सेंट्रल कमिटी मेंबर असीम मंडल और पतिराम मांझी शामिल हैं । इनामी नक्सलियों मे पोलित ब्यूरो मेंबर, सेंट्रल कमिटी मेंबर, स्पेशल एरिया कमिटी, रीजनल कमिटी मेंबर, जोनल कमिटी मेंबर, सब जोनल मेंबर, एरिया कमांडर शामिल हैं।