logo

ICC T20 World Cup: करो या मरो के मुकाबले में न्यूजीलैंड से भिड़ेगी टीम इंडिया, इतिहास कीवियों के पक्ष में है! 

14377news.jpg

द फॉलोअप टीम, डेस्क: 

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 में आज भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा। टी20 वर्ल्ड कप में ये भारत का दूसरा मुकाबला है। गौरतलब है कि दोनों ही टीमों को पाकिस्तान के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच ये करो या मरो का मुकाबला है। इसे क्वार्टरफाइनल की तरह भी लिया जा सकता है। आशय ये है कि यहां जो टीम जीत हासिल करेगी वो सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीद को जिंदा रखेगी। टी20 वर्ल्ड कप का इतिहास ये है कि भारत, न्यूजीलैंड से कभी नहीं जीता है। गौरतलब है कि टीम इंडिया इतिहास बदलना चाहेगी। 

पाकिस्तान के खिलाफ 10 विकेट की शिकस्त
गौरतलब है कि टीम इंडिया को 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ 10 विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा था। टीम इंडिया के दोनों सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और केएल राहुल 6 के स्कोर पर पवेलियन लौट गये थे। कप्तान कोहली के अर्धशतक और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की कैमियो वाली 39 रन की पारी की बदौलत टीम इंडिया किसी तरह 151 रन बना पाई थी जिसे पाकिस्तान पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाजों ने आसानी से हासिल कर लिया। गौरतलब है कि टीम इंडिया की गेंदबाजी निष्प्रभावी रही थी। जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार जैसे विश्व स्तरीय तेज गेंदबाज असहाय नजर आये थे। हार्दिक पांड्या का चयन भी मसला था। 

हार्डिक पांड्या की जगह शामिल होंगे शार्दुल
हार्दिक पांड्या का चयन भी मसला है। गौरतलब है कि हार्दिक पांड्या बतौर ऑलराउंडर टीम में शामिल हैं लेकिन बीते कई महीनों से उन्होंने गेंदबाजी नहीं की। हार्दिक की बल्लेबाजी भी अच्छी नहीं चल रही। पाकिस्तान के खिलाफ वे महज 11 रन बना सके थे। मैच के दौरान वे चोटिल भी हो गये थे। ईशान किशन ने उनके स्थान पर फील्डिंग की। कई पूर्व क्रिकेटरों का मानना है कि टीम इंडिया में 2 बदलाव जरूरी हैं। पहला हार्दिक पांड्या की जगह शार्दुल ठाकुर को लाया जाये जिनका आईपीएल सीजन अच्छा बीता। हालिया इंग्लैंड दौरे पर उन्होंने शानदार बल्लेबाजी भी की। गेंदबाजी में भी वरूण चक्रवर्ती की जगह अनुभवी रविचंद्रन अश्विन को लाने की मांग की जा रही है। 

न्यूजीलैंड के पक्ष में है विश्व कप इतिहास
न्यूजीलैंड की बात की जाये तो टीम कागजों में काफी मजबूत है। उसका गेंदबाजी आक्रमण काफी खतरनाक है जिसमें टीम साउदी और ट्रैंट बोल्ट जैसे गेंदबाज शामिल हैं। हालांकि टीम को पाकिस्तान के खिलाफ 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। अफगानिस्तान की स्कॉटलैंड के खिलाफ जीत से समीकरण ऐसा बना है कि न्यूजीलैंड के किसी भी हालत में ये मुकाबला जीतना होगा। टी20 वर्ल्ड कप का इतिहास न्यूजीलैंड के पक्ष में जाता दिख रहा है। भारत और न्यूजीलैंड की टीम टी20 वर्ल्ड कप में 2 बार भिड़ी है और दोनों ही मुकाबले न्यूजीलैंड ने जीते हैं।