logo

10 करोड़ लोगों ने नहीं लगवाया है कोविड का टीका, सरकार ने निकाला वैक्सीनेशन का ये तरीका

14299news.jpg

द फॉलोअप टीम, दिल्ली: 

कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए केंद्र सरकार टीकाकरण अभियान को तेज गति देने में लगी हुई है। कोरोना महामारी के खिलाफ टीकाकरण के लिए देश भर में केंद्र तथा राज्य सरकारों द्वारा चलाये जा रहे जागरूकता अभियान के बाद भी लोग वांछित संख्या में लोग टीकाकरण नहीं करा रहे हैं। केंद्र सरकार ने कोरोना की संभावित तीसरी लहर के पहले हर व्यक्ति को टीका लगवाने की अब एक नयी तरकीब खोज निकाली है। केंद्र सरकार अब पूरे देश भर में धनतेरस (2 नवंबर) से घर-घर जाकर टीके लगाने का अभियान शुरू करने करने जा रही है। 

अभी भी धीमी है टीकाकरण की रफ्तार
देश में टीकाकरण की धीमी रफ्तार पर कई बार खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से टीकाकरण अभियान में शामिल होने की अपील की है। बता दें कि केंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी दी है कि करीब 10 करोड़ लोग समयावधि खत्म होने के बावजूद दूसरी डोज लगवाने नहीं आए हैं। जाहिर है, ऐसे में देश भर में, संक्रमण का खतरा बढ़ने की पूरी आशंका है। 

घर-घर टीकाकरण अभियान की शुरुआत
केंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारी ने समयावधि के पूरा होने के बावजूद करोड़ों लोगों द्वारा टीका ना लगवाने को लेकर कहा है कि उन्हें टीका सुनिश्चित करना जरूरी है, इसलिए घर-घर जाकर टीके लगाने का अभियान शुरू होगा। साथ ही उन्होंने दावा किया है कि नवंबर में देश में कुल 30 करोड़ टीके होंगे, जिनसे हर रोज एक करोड़ टीके लगने की संभावना है। गौरतलब है कि देश भर में 13 अक्टूबर के बाद दूसरी डोज लगवाने वालों की संख्या पहली डोज लगवाने वालों से ज्यादा रही है।

प्रतिदिन इतनी बड़ी संख्या को लग रहा है टीका
स्वास्थ मंत्रालय की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक देश भर में प्रतिदिन औसतन 20 लाख 55 हज़ार पहली तथा 27 लाख 31 हज़ार दूसरी डोज लग रही हैं। गौरतलब है कि देश की कुल आबादी फिलहाल 121 करोड़ है। बता दें कि टीकाकरण की देश में यही रफ़्तार रही तो साल के बचे 64 दिनों में 49 करोड़ 31 लाख लोगों को ही दोनों डोज लग सकती हैं। आधार डेटा के आधार पर टीकाकरण से सम्बंधित प्राप्त जानकारी के मुताबिक देश में 18 साल से ज्यादा उम्र के कुल 94 करोड़ लोग हैं। इस हिसाब से साल के अंत तक 52.4% वयस्कों को दोनों डोज संभव हैं।