logo

Bengal Election: कल बंगाल में होगी पांचवें चरण की वोटिंग, 319 प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में होगा कैद

7456news.jpg
द फॉलोअप टीम, कोलकाता: 

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिये पांचवे चरण की वोटिंग शनिवार (17 अप्रैल) को होगी। पांचवे चरण के तहत पश्चिम बंगाल की 45 विधानसभा सीटों के लिये वोटिंग होगी। बता दें कि पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी, कालिमपोंग, दार्जिलिंग, नदिया, उत्तरी 24 परगना और पूर्वा वर्धमान जिले में आने वाली विधानसभा सीटों के लिये वोटिंग होगी। पांचवे चरण में अलग-अलग राजनीतिक दलों के कुल 319 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इनमें से 39 महिला प्रत्याशी हैं। 

पोलिंग एजेंट्स पोलिंग बूथ के लिये रवाना
निर्वाचन आय़ोग ने संबंधित विधानसभा क्षेत्रों में बने पोलिंग बूथ के लिये पोलिंग एजेंट्स को रवाना कर दिया है। कोविड प्रोटोकॉल के तहत पोलिंग एजेंट्स की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जा रहा है, ऐसा निर्वाचन आयोग का दावा है। सुशील चंद्रा के मुख्य निर्वाचन आय़ुक्त बनने के बाद ये पहली वोटिंग होगी। दार्जिलिंग में चुनाव कराने की तैयारी करती महिला पोलिंग एजेंट्स की तस्वीर भी सामने आई है। 

नॉर्थ बंगाल में मजबूत भारतीय जनता पार्टी
राजनीतिक विशेषज्ञों का कहना है कि नॉर्थ बंगाल की 13 विधानसभा सीटों पर भारतीय जनता पार्टी काफी मजबूत स्थिति में है। सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस पार्टी दक्षिण बंगाल की कई सीटों पर मजबूत स्थिति में है। वामपंथी पार्टियां भी इतिहास में दक्षिण बंगाल में मजबूत स्थिति में रही हैं। ममता बनर्जी की सत्तारूढ़ टीएमसी को यहां चुनौती का सामना करना पड़ेगा। विशेषज्ञों का कहना है कि उत्तरी बंगाल में नागरिक गोरखालैंड, चाय बागान मजदूरी और विकास कार्यों की रफ्तार को मुद्दा बनाकर वोट डालेंगे। दक्षिण में बेरोजगारी औऱ विकास कार्यों की धीमी गति मुद्दा बनेगा। 

इन मुद्दों पर तृणमूल को घेर रही है बीजेपी
भारतीय जनता पार्टी पांचवे चरण के तहत तृणमूल कांग्रेस को टोलाबाजी यानी रंगदारी, कट मनी यानी योजनाओं में कमीशन और सिंडिकेट राज के आधार पर घेर रही है। कहा जा रहा है कि भारतीय जनता पार्टी की लहर और धार्मिक तुष्टिकरण की चुनौती का भी सामना टीएमसी को करना पड़ेगा। तृणमूल कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी के जवाब में जनता के बीच अपनी कुछ योजनाओं को लेकर जा रही है। टीएमसी दुआरे सरकार, स्वस्थो साथी और कन्याश्री जैसी सरकारी योजनाओं के जरिये लोगों से वोट की अपील कर रही है। देखना दिलचस्प होगा कि जनता किसके साथ जाती है। 

जानिए! किस सीट पर किनके बीच मुकाबला
अहम विधानसभा सीटों की बात की जाये तो ब्रत्या बसु दमदम विधानसभा सीटे से प्रत्याशी हैं। वो टीएमसी के वरिष्ठ नेता हैं और मंत्री भी हैं। सीपीआई (एम) की तरफ से पलाश दास प्रत्याशी हैं। भारतीय जनता पार्टी ने दमदम से विमल शंकर नंदा को उतारा है। कमारहाटी सीट से टीएमसी ने मदन मित्रा को मैदान में उतारा है। इस सीट से भारतीय जनता पार्टी ने आनिद्या राजू बनर्जी को मैदान में उतारा है। सीपीआई (एम) की तरफ से सयानदीप मित्रा प्रत्याशी हैं। राजारहाट गोपालपुर विधानसभा सीट से टीएमसी ने गायिका अदिति मुंसी को उम्मीदवार बनाया है।

पांचवे चरण से पहले पार्टियों ने झोंकी ताकत
राजारहाट गोपालपुर विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी की तरफ से यहां सामिक भट्टाचार्य प्रत्याशी हैं। सीपीआई (एम) ने इस सीट से शुभाजीत दासगुप्ता को उम्मीदवार बनाया है। बरासट से टीएमसी ने अभिनेता चिरंजीत चक्रवर्ती को प्रत्याशई घोषित किया है। भारतीय जनता पार्टी की तरफ से इस सीट से शंकर चटर्टी उम्मीदवार हैं। पांचवे चरण की वोटिंग से पहले सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। ममता बनर्जी ने कोलकाता में रोड शो किया वहीं गृहमंत्री अमित शाह ने भारतीय जनता पार्टी की तरफ से पूरी ताकत झोंक दी है। जेपी नड्डा भी मैदान में हैं।