logo

पुलिस ने ग्रामीणों के विरोध के बावजूद श्मशान घाट से क्षत-विक्षत शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भिजवाया

1757news.jpg
द फॉलोअप टीम, कोडरमा 
कोडरमा-धनबाद रेलखंड पर हीरोडीह रेलवे स्टेशन के पूर्वी छोर पुल संख्या 386 / 6 के समीप मॉर्निंग वॉक करने गए दो ग्रामीणों की ट्रेन से कटकर मौत हो गई। यह घटना मंगलवार की है। दोनों व्यक्ति की पहचान हिरोडीह पंचायत के रेभनाडीह निवासी लक्ष्मण राणा (55) वर्ष तथा सहदेव यादव (35) वर्ष के रूप में की गई। 

दोनों के शव क्षत-विक्षत थे
दोनों के शव पूरी तरह क्षत-विक्षत हो गए थे। पुलिस को शव के पोस्टमॉर्टम के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी। ग्रामीण नहीं चाहते थे कि पोस्टमॉर्टम हो, पर पुलिस ने ग्रामीणों के विरोध के बीच श्मशान घाट से शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भिजवाया।

दोनों साथ ही मॉर्निंग वॉक के लिए निकलते थे
ग्रामीणों ने बताया कि दोनों व्यक्ति प्रतिदिन सुबह उठकर मॉर्निंग वॉक करने जाते थे। इसी बीच ट्रेन ने दोनों को अपनी चपेट में ले लिया। इससे दोनों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। मृतक लक्ष्मण राणा हिरोडीह बाजार में वेल्डिंग की दुकान में काम करता था। वहीं, सहदेव यादव बिहार में हाईवा चला कर अपने परिवार का गुजर-बसर करता था। थाना प्रभारी श्याम लाल यादव ने बताया कि दोनों के परिजनों द्वारा किसी प्रकार का लिखित आवेदन नहीं दिया गया है।

पोस्टमॉर्टम का ग्रामीणों ने किया विरोध 
पुलिस ने दोनों शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेजने का प्रयास किया। पर परिजन व ग्रामीण शव का पोस्टमॉर्टम नहीं कराने की जिद पर अड़े रहे। लगभग 5 घंटे तक परिजन व ग्रामीण और पुलिस के बीच बातचीत चलती रही, पर कोई निर्णय नहीं हो सका। विधायक अमित कुमार यादव, जिप उपाध्यक्ष निर्मला देवी, मुखिया सुरेंद्र प्रसाद यादव , सहित समाजसेवी व जनप्रतिनिधियों ने भी पुलिस से पोस्टमॉर्टम नहीं कराने का अनुरोध किया। लेकिन पुलिस ने कानून का हवाला देते हुए पोस्टमॉर्टम करने की बात जरूरी बताया।

विरोध के बावजूद पुलिस नहीं मानी 
इधर, ग्रामीणों ने जबरन दोनों शव को अंतिम संस्कार के लिए शमशान घाट ले गए। इसके बाद पुलिस भी श्मशान घाट पहुंची और जबरन दोनों शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया। ग्रामीणों व परिजनों का कहना था कि दोनों का शव पूरी क्षत-विक्षत हो गया है, जिसके कारण लोग पोस्टमार्टम कराने से इंकार कर रहे थे।