logo

साहिबगंज-गोविंदपुर के बीच बनेगा औद्योगिक गलियारा, 50 हजार रोजगार का होगा सृजन

14757news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची: 

झारखंड में इंडस्ट्रियल कॉरिडोर बनाने की योजना है। मिली जानकारी के मुताबिक धनबाद और साहिबगंज के बीच इंडस्ट्रियल कॉरिडोर विकसित करने की योजना है। लक्ष्य है कि यदि योजना को असली अमलीजामा पहनाया गया तो एक साथ 50 हजार से ज्यादा प्रत्यक्ष रोजगार पैदा होंगे। झारखंड सरकार ने गोविंदपुर से साहिबगंज को जोड़ने वाली हाईवे के किनारे 500 एकड़ जमीन में औद्योगिक गलियारा बनाने की योजना बनाई है। 

मुख्यमंत्री ने जमीन चिह्नित करने का निर्देश दिया
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने निर्देश दिया है कि औद्योगिक गलियारा विकसित करने के लिए सड़क के दोनों ओर जमीन चिह्नित की जाये। प्रदेश के उद्योग औऱ राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के सचिवों को वहां उद्योग की संभावना, जमीन की उपलब्धता और अन्य संसाधनो का अध्ययन कर एक रिपोर्ट बनाने का आदेश दिया है। रिपोर्ट बनाकर मुख्यमंत्री के सामने पेश किया जायेगा जिसके बाद औद्योगिक गलियारा का रोडमैप तैयार किया जायेगा। 

311 किमी लंबी है साहिबगंज-गोविंदपुर हाइवे
गौरतलब है कि गोविंदपुर से साहिबगंज को जोड़ने वाली सड़क 311 किमी लंबी है। धनबाद कोयला उत्पादन का हब है वहीं साहिबगंज में राज्य का एकमात्र बंदरगाह बनकर तैयार हो चुका है। ऐसे में हाइवे के आसपास के इलाकों में औद्योगिक विकास की पर्याप्त संभावना है। उद्योगों के लिए कच्चा माल से लेकर तैयार उत्पाद के परिवाहन के दृष्टिकोण से भी ये हाइवे काफी अहम साबित होगा। फिलहाल ये सड़क टू लेन है लेकिन इसका विकास किया जायेगा। 

गोविंदपुर-साहिबगंज हाइवे को फोर लेन बनाया जायेगा
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फिलहाल गोविंदपुर-साहिबगंज हाइवे 2 लेन है लेकिन जल्दी ही इसको 4 लेन बनाने का प्लान है। सड़क के 50 किमी के दायरे में औद्योगिक-आर्थिक गलियारा निर्माण की योजना है। मुख्यमंत्री ने जमीन चिह्नित करने का निर्देश दिया है। रिपोर्ट बनाने को कहा गया है। मुआवजे औऱ सुविधाओं का आकलन करने को कहा गया है।