logo

मुगल बादशाहों को लेकर छिड़ी नई बहस, जानिए! ट्विटर पर क्यों ट्रेंड हुआ बायकॉट हॉटस्टार

12195news.jpg

द फॉलोअप टीम, डेस्क: 

भारत में मुगल साम्राजय को लेकर अक्सर बहस छिडी रहती है। पिछले कुछ महीनों से इन मुद्दों को लेकर सोशल मीडिया में विचारधाराओं का टकराव को देखा जा रहा है। हाल ही में एक इंटरव्यू में निर्देशक कबीर खान ने कहा था कि मुगलों ने उल्लेखनीय य़ोगदान दिया है। 

निर्देशक कबीर खान के बयान से विवाद
कबीर खान ने कहा था कि यह शर्म की बात है। कबीर खान ने कहा था कि हाल की कुछ फिल्मों में जिस तरीके से मुगल बादशाहों का चित्रण किया गया है वो काफी दुखद है। गौरतलब है कि हाल ही में प्रख्यात गीतकार मनोज मुंतशिर ने कहा था कि बाबर और हुमायूं जैसे मुगल बादशाह डकैत थे। अभी कबीर खान और मनोज मुंतशिर के बयानों को लेकर बहस चल ही रही थी कि एक नई वेबसीरीज ने इस बहस की आग में घी का काम किया है। 

हॉटस्टार के नए शो पर मचा है घमासान
दरअसल, इस बहस के बीच ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॅाटस्टार पर द एम्पायर शीर्षक से नया शो 27 अगस्त से आ रहा है। ये वेब शो भारत में मुगल साम्राज्य की नींव डालने वाले जहीरुद्दीन मुहम्मद बाबर के जीवन पर आधारित है। जैसे ही हॉटस्टार पर शो का प्रोमो रिलीज किया गया लोग भड़क गये। शुक्रवार कोसुबह से ट्विटर पर लोग हॅाटस्टार का बहिस्कार कर रहे हैं। ट्विटर पर अनंस्टॉल हॉटस्टार हैशटेग ट्रेंड करवाया जा रहा है। लोगों से हॉटस्टार का सब्सक्रिप्शन रद्द करने की अपील कर रहे हैं। मामले ने हिंदुस्तान में मुगलिया सल्तनत को लेकर नई बहस को जन्म दिया है। 

भारत में मुगलों को लेकर जारी है बहस
ये पहली बार नहीं है जब हिंदुस्तान में मुगल साम्राज्य को लेकर बहस हो रही है। गौरतलब है कि जब अजय देवगन अभिनीत तान्हाजी अनसंग वॉरियर रिलीज हुई थी तब भी मुगलों को लेकर बहस छिड़ी थी। फिल्म में विलेन का किरदार निभा रहे सैफ अली खान ने कहा था कि मुगलों को गलत तरीके से पेश किया जा रहा है। हम नई पीढ़ी को भ्रमित कर रहे हैं। वहीं हाल ही में अभिनेता अजय देवगन ने कहा था कि भारत में बच्चों को मुगलों का या फिर ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी का इतिहास पढ़ाया जाता है। उन्होंने कहा कि सही इतिहास को सामने लाना जरूरी है।