logo

Jharkhand Weather Report: 24 जून तक होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया वज्रपात का अलर्ट

9946news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची: 

झारखंड में मानसून समय पूर्व प्रवेश कर चुका है। मॉनसून को झारखंड में 13 जून तक आना था लेकिन इसमें 10 जून को ही प्रदेश में दस्तक दी। 10 जून से शुरू हुआ बारिश प्रदेश के सभी जिलों में बदस्तूर जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में 1 से लेकर 17 जून तक 93 फीसदी ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। आम तौर पर इस समय अंतराल में राज्य में 77.8 मिमी बारिश होती है। इस वर्ष रिकॉर्ड 149.8 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है। 

सर्वाधिक बारिश लोहरदगा में रिकॉर्ड की गई है
मौसम विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक राज्य में सर्वाधिक बारिश लोहरदगा में रिकॉर्ड की गई। यहां 262 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। यदि केवल 24 घंटे में सर्वाधिक बारिश का आंकड़ा देखा जाएगा तो सर्वाधिक बारिश कोडरमा में रिकॉर्ड की गई। कोडरमा में 24 घंटे में 141.6 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। भारी बारिश की वजह से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। 

मौसम विभाग ने बारिश के साथ वज्रपात की चेतावनी दी
मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी करते हुए बताया है कि प्रदेश के रांची, रामगढ़, हजारीबाग, खूंटी, बोकारो, कोडरमा, चतरा, गढ़वा, धनबाद, सरायकेला-खरसावां, पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम और सिमडेगा जिले में 19 और 20 जून को तेज मेघ गर्जन, वज्रपात और भारी बारिश होगी। इस दौरान 30-40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलने की भी संभावना है। मौसम विभाग ने इन सभी जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं संताल परगना के जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। 

बंगाल की खाड़ी में निम्न दाब की वजह से हो रही बारिश
मौसम विभाग ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में लगातार निम्न दवाब का क्षेत्र बना हुआ है। पूर्वानुमान जाहिर किया गया है कि राज्य में 24 जून तक ऐसा ही मौसम बना रहेगा। राज्य के किसी जिले में मूसलाधार तो किसी-किसी जिले में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होती रहेगी। इस दौरान तेज हवाएं भी चलेंगी। मौसम विभाग ने बताया कि मेघ गर्जन के साथ वज्रपात भी होगा इसलिए लोगों को सावधानी बरतने को कहा गयाा है। हालात यहां तक आ पहुंचे हैं कि बिहार के कई जिले जलमग्न होने लगे हैं।