logo

JPSC पीटी परीक्षा में अनुपस्थित अभ्यर्थी भी पास! धांधली का आरोप लगा विरोध में सड़क पर उतरे छात्र

14568news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची: 

जेपीएससी और विवाद का पुराना रिश्ता रहा है। शायद ही एक भी ऐसी परीक्षा हो जब जेपीएससी के फैसले पर किसी ने उंगली ना उठाई हो। एक बार फिर से जेपीएससी पीटी का रिजल्ट आने के बाद राज्य की फिजा गर्म हो गई है। जैसे-जैसे दिन बीत रहे हैं, वैसे-वैसे नए आरोप लग रहे हैं, साथ ही आक्रोशित सड़क पर उतर कर प्रदर्शन कर रहें हैं। अभ्यर्थियों ने व्यापक पैमाने पर गड़बड़ी के आरोप लगाए हैं। इनका कहना है कि परीक्षा में घोटाला हुआ है। 

तीन जिलों में परिणाम पर उठा है सवाल
अभ्यर्थियों का कहना है कि उत्क्रमित उच्च विद्यालय साहिबगंज, लोहरदगा में मनोहरलाल इंटर कॉलेज और लातेहार के एक केंद्र में लगातार सीरियल नंबर वाले अभ्यर्थी पास हुए हैं। वहीं कुछ अभ्यर्थियों का कहना है कि हमारे केंद्र पर परीक्षा में अनुपस्थित लड़के-लड़कियां भी पास हो गईं हैं। इन सारी बातों को लेकर आक्रोशित छात्रों ने जेपीएससी गेट पर प्रदर्शन किया।

परीक्षा में बड़े घोटाले का आरोप
7वीं से 10वीं जेपीएससी सिविल सेवा पीटी परीक्षा 19 सितंबर को आयोजित की गई थी। इसका जेपीएससी पीटी 2021 रिजल्ट नवंबर में जारी हुआ, जिस पर तमाम अभ्यर्थी सवाल उठा रहे हैं। अभ्यर्थियों का आरोप परीक्षा में बड़ा घोटाला हुआ है, विभिन्न जिलों के करीब 300 अभ्यर्थी सीरियल से पास हुए हैं। इनमें से मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के गृह जिले साहिबगंज के परीक्षा केंद्र उत्क्रमित उच्च विद्यालय के एक कमरे में 20 विद्यार्थी थे, जिनमें 3 गैरहाजिर थे और 17 पास हो गए हैं। 

लोहरदगा और लातेहार में भी हुई गड़बड़ी
ऐसा ही आरोप लोहरदगा में भी लगा है। अभ्यर्थियों ने आरोप लगाया है कि लोहरदगा के मनोहर लाल इंटर कॉलेज के साथ लातेहार के केंद्र में भी इसी तरह से सीरियल से अभ्यर्थियों के पास होने की खबर है। वहीं कुछ अभ्यर्थियों का कहना है कि उनके केंद्र के एक एक कक्ष में कुछ अभ्यर्थी गैरहाजिर थे, वे भी परीक्षा पास कर गए हैं। इन गड़बड़ियों ने जेपीएससी अभ्यर्थियों को गुस्से से भर दिया है और वे सड़क पर उतर आए हैं। वे परीक्षा रद्द करने की मांग कर रहे हैं। 

जेपीएससी पीटी रिजल्ट रद्द करने की मांग 
शुक्रवार को जेपीएससी गेट पर अभ्यर्थियों ने प्रदर्शन किया। नाराज युवाओं ने जेपीएससी पीटी रिजल्ट को रद्द करने की मांग की और जेपीएससी के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। नाराज छात्र-छात्राओं ने साहिबगंज, लातेहार और लोहरदगा के तीन परीक्षा केन्द्रों पर लगातार क्रमांक के छात्रों के उत्तीर्ण होने पर सवाल खड़ा किया और जेपीएससी को भंग कर यूपीएससी से परीक्षा आयोजित कराने की मांग कर डाली। देखना दिलचस्प होगा कि सरकार क्या कहती है। 

15 नवंबर से बड़ा आंदोलन होने वाला है
जेपीएससी के खिलाफ विभिन्न छात्र संगठन 15 नवंबर को गोलबंद होकर आंदोलन करेंगे। जेपीएससी गेट पर आंदोलन कर रहे छात्र नेता सफी इमाम ने कहा है कि इस बार आर या पार होगा और जेपीएससी के खिलाफ छात्र बड़ा आंदोलन करेंगे।