logo

TMC सांसद ने प्रधानमंत्री को लिखी चिट्ठी, कहा- फ्री राशन योजना को दीजिए 6 माह का अवधि विस्तार

14680news.jpg

द फॉलोअप टीम, कोलकाता: 

तृणमूल कांग्रेस के सांसद सौगत राय ने प्रधानमंत्री मोदी को चिट्ठी लिखी है। उन्होंने प्रधानमंत्री को चिट्ठी लिखकर मांग की है गरीबों को मुफ्त राशन देने की योजना को 6 महीने तक बढ़ाया जाये। गौरतलब है कि कोरोना महामारी की वजह से जब देश में लॉकडाउन लगाया गया था तो केंद्र सरकार ने गरीबों को फ्री में राशन देने का एलान किया था। 

लॉकडाउन में चलाया गया फ्री राशन कार्यक्रम
गौरतलब है कि कोरोना महामारी के दरम्यान लॉकडाउन के समय जब पूरा शटडाउन हो गया था तो प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत गरीब परिवारों को मुफ्त राशन देने की योजना का ऐलान किया था। इस योजना के तहत गरीब परिवारों को प्रत्येक सदस्य के अनुपात में चावल और दाल दिया जा रहा था। रिपोर्ट्स के मुताबिक चूंकि अब हालात सामान्य हो गये हैं, इसलिए 30 नवंबर के बाद इस योजना को बंद किया जा सकता है। 

यूपी में फ्री राशन योजना को 1 माह का विस्तार
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यूपी में इस कार्यक्रम को 1 महीने का विस्तार दिया गया है। 4 नवंबर को अयोध्या में दीपोत्सव कार्यक्रम के दौरान यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया था कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत गरीब परिवारों को फ्री राशन देने का कार्यक्रम और 1 महीने तक चलाया जायेगा। गौरतलब है कि यूपी में आगामी कुछ महीनों में विधानसभा चुनाव का ऐलान होने वाला है। 

लोगों को अभी भी फ्री राशन स्किम की जरूरत! 
दरअसल, लॉकडाउन के दौरान लाखों लोगों को रोजी-रोजगार पूरी तरह से बंद हो गया। इसका सबसे ज्यादा नकारात्मक प्रभाव उन लोगों पर पड़ा जो लोग दिहाड़ी मजदूरी कर परिवार का पेट पालते थे। लॉकडाउन में उनके लिए आय के सभी स्त्रोत बंद हो गये। मजबूरन वे लोग दो जून के भोजन के लिए भी पूरी तरह से सरकारी सहायता पर निर्भर हो गये थे। अभी भी हालात में बहुत ज्यादा सुधार नहीं हुआ है। लोगों की जीवन पटरी में आने में वक्त लगेगा। 

टीएमसी सांसद की चिट्ठी पर पीएम की प्रतिक्रिया
टीएमसी सांसद सौगत राय ने पीएम को चिट्ठी लिखकर मुफ्त राशन योजना को 6 माह का अवधि विस्तार देने की मांग की है लेकिन देखना होगा कि केंद्र सरकार इस पर क्या फैसला लेती है। एक और बात ध्यान देने लायक ये है कि केंद्र सरकार और पश्चिम बंगाल सरकार के बीच रिश्ते काफी तल्ख हैं। पश्चिम बंगाल चुनाव के समय से ही बीजेपी और टीएमसी के बीच काफी संघर्ष हुआ था। खूब आरोप-प्रत्यारोप हुये थे। देखना दिलचस्प होगा कि पीएम की क्या प्रतिक्रिया होगी।