logo

सीएम बनते ही एक्शन में आईं ममता बनर्जी, राज्य में लगा दिया मिनी लॉकडाउन

8150news.jpg
द फॉलोअप टीम, कोलकाता 
लगातार तीसरी बार पश्चिम बंगाल (West Bengal) में सीएम पद की शपथ लेने के बाद ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने बड़ा फैसला लिया है। उन्होंने राज्य में लॉकडाउन (Lockdown) जैसी पाबंदियों का ऐलान कर दिया है। कोरोना संक्रमण (Corona infection) को रोकने के लिए राज्य में लोकल ट्रेनों की परिचालन भी रोकने का फैसला किया गया है। वहीं दुकानें भी कुछ सीमित समय के लिए ही खोली जा सकेंगी। 

बढ़ते संक्रमण की वजह से उठाया गया कदम
बता दें कि सीएम ममता बनर्जी ने पाबंदियों का ऐलान करते हुए कहा की कोरोना के मौजूदा हाल को देखते हुए हमें कुछ कदम उठाने होंगे। मास्क पहनना अनिवार्य है। राज्य सरकार के दफ्तरों में 50 फीसदी कर्मचारी ही मौजूद रहेंगे। प्राइवेट सेक्टर को वर्क फ्रॉम होम (Work from home) कराने को कहा गया है। शॉपिंग कॉम्पलेक्स, जिम, सिनेमा हॉल्स, ब्यूटी पार्लर बंद रहेंगे। सामाजिक और राजनीतिक जुटान पर भी प्रतिबंध रहेगा।

जानिए! बंगाल में कब-कब खुलेंगी सभी दुकानें
मुख्यमंत्री ने जारी ऐलान में कहा कि ज्वेलरी की दुकानें दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक खुलेंगी। होम डिलीवरी (Home delivery) को इस वक़्त ज्यादा प्रोत्साहित किया जाएगा। बैंक सुबह 10 बजे से 2 बजे तक खुलेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी बाजार, खुदरा दुकानें सुबह 7 से 10 बजे तक और फिर शाम 5 से 7 खुलेंगी। 6 मई से लोकल ट्रेनों की आवाजाही बंद रहेगी। मेट्रो में क्षमता के 50 फीसदी लोग ही होंगे। 

यात्रियों को आरटी-पीसीआर रिपोर्ट दिखाना होगा
मुख्यमंत्री ने ये भी साफ कर दिया कि 7 मई से एयरपोर्ट पर पहुंचने वाले यात्रियों को 72 घंटे भीतर का आरटीपीसीआर रिपोर्ट (RTPCR Report) लाना अनिवार्य होगा। जो लोग पॉजिटिव होंगे उन्हें 14 दिन के लिए क्वारंटीन (Quarantine) किया जाएगा। बस अड्डों पर रेंडम जांच की जाएगी। ट्रेन यात्रियों पर भी यही नियम लागू होगा।