logo

ग्रैंड-मास्टर : शतरंज की दुनिया में नई सनसनी ने दी दस्तक, 16 वर्षीय प्रज्ञानानंद ने विश्व चैंपियन को हराया

shatranj54.jpg

दिल्ली: 

भारतीय शतरंज जगत में नई सनसनी ने दस्तक दी है। नाम है रमेशबाबू प्रज्ञानानंद। 16 वर्षीय ग्रैंडमास्टर रमेशबाबू प्रज्ञानानंद ने एयरथिंग्स मास्टर्स शतरंज टूर्नामेंट के प्रारंभिक चरण के 8वें दौर में मौजूदा विश्व चैंपियन मैग्नस कार्लसन को हराया। गौरतलब है कि इस प्रतियोगिता का आयोजन ऑनलाइन किया जा रहा है। गौरतलब है कि टूर्नामेंट के शुरुआती चरण में खास प्रदर्शन नहीं कर सके रमेशबाबू प्रज्ञानानंद ने मैग्नस कार्लसन को हराकर इतिहास रच दिया। उनकी चर्चा है। 

खराब रहा था टूर्नामेंट का पहला दिन
गौरतलब है कि 16 वर्षीय भारतीय ग्रैंडमास्टर रमेशबाबू प्रज्ञानानंद का टूर्नामेंट में पहला दिन खराब रहा। लगातार 3 गेम हारने के बाद चेन्नई के इस खिलाड़ी ने मौजूदा विश्व चैंपियन के खिलाफ यादगार जीत हासिल की।

बता दें कि भारतीय खिलाड़ी ने 39 चालों में ये जीत हासिल की। इस टूर्नामेंट में रमेशबाबू प्रज्ञानानंद की 8 मैचों में ये दूसरी जीत है। इससे पहले रमेशबाबू प्रज्ञानानंद ने अर्मेनियाई-अमेरिकी खिलाड़ी लेवोन एरोनियन को हराया था। इसके अलावा रमेशबाबू ने वियतनाम के खिलाड़ी के साथ ड्रॉ खेला। 

स्कूल के प्रिंसिपल ने युवा खिलाड़ी को बधाई दी
वेलम्मल स्कूल (चेन्नई), जहां प्रज्ञानानंद पढ़ते हैं, उसके प्रिंसिपल केएस पोनमथी ने रमेशबाबू प्रज्ञानानंद को उस उपलब्धि के लिए बधाई दी। कहा कि हम रमेशबाबू प्रज्ञानानंद को इस उपलब्धि के लिए बधाई देते हैं। उन्होंने कहा कि हम खेल और पाठ्येत्तर के विकास के लिए प्रज्ञानानंद को पूरा समर्थन देंगे।