logo

 एशियन हॉकी : खिताब की खातिर आज जापान से भिड़ेगी टीम इंडिया, अब तक है अजेय

hockey_team2.jpg

द फॉलोअप डेस्क

झारखंड विमेंस एशियन हॉकी चैंपियनशिप में आज भारत और जापान के बीच खिताबी मुकाबला खेला जाएगा। टीम इंडिया ने जहां सेमीफाइनल में दक्षिण कोरिया को हराया वहीं जापान की टीम चीन को हराकर फाइनल में पहुंची है। इंडिया और जापान के बीच यह खिताबी मुकाबला मोरहाबादी के मरांग गोमके जयपाल सिंह मुंडा स्टेडियम में खेला जाएगा। बता दें कि इस टूर्नामेंट में भारतीय महिला हॉकी टीम अब तक अजेय रही है।


भारतीय टीम का अबतक का सफर
गौरतलब है कि विमेन एशियन हॉकी चैंपियनशिप में सविता पुनिया की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। भारतीय टीम सेमीफाइल में कोरिया को हराकर फाइनल में प्रवेश कर चुकी है। टीम के अबतक की सफर की बात करें तो टीम ने अबतक कुल 6 मैच खेले हैं और सभी मैच में जीत हासिल की। टीम ने 27 अक्टूबर को अपना पहला मुकाबला थाईलैंड के खिलाफ खेला था। जिसमें भारत ने थाईलैंड को 7-1 से मात दी थी और इस चैंपियनशिप का आगाज शानदार जीत से किया था। वहीं दूसरे मुकाबले में भारत ने मलेशिया को 5-0 से हराया था। तीसरे मुकाबले में भारत का सामना चीन से हुआ था जिसमें टीम इंडिया ने चीन को 2-1 से मात दी थी। बता दें कि एशियन गेम्स में भारतीय टीम को चीन के हाथों सेमीफाइनल मुकाबला गंवाना पड़ा था लेकिन यहां रांची में इसका हिसाब चुकता कर दिया। वहीं चौथे मुकाबले में भारत ने  जापान को 2-1 से हराया था। 2 नवंबर को हुए लीग मैच में भारत ने कोरिया को 5-0 से करारी शिकस्त दी थी। 4 नवंबर को हुए सेमीफाइल मुकाबले में भारत ने कोरिया को 2-0 से हराया। टीम खिताब की प्रबल दावेदार है।

6 टीमों ने लिया था हिस्सा

बता दें कि टूर्नामेंट में एशिया के 6 टीमों ने भाग लिया है। इनमें भारत के अलावा इसमें गत विजेता जापान, उपविजेता कोरिया, चीन,थाईलैंड और मलेशिया की टीमें ने हिस्सा लिया है। लीग चरण के समाप्त होने के बाद अंकतालिका की टॉप-4 टीमें जापान,चीन,कोरिया और भारत ने सेमीफाइनल में जगह बनाई। वहीं भारत ने कोरिया और जापान ने चीन को हराकर फाइनल में प्रवेश किया। वहीं कोरिया और चीन के बीच तीसरे स्थान के लिए मुकाबला होगा।