logo

Paris Olympic 2024 : तीसरा मेडल जीतने से चूकी मनु भाकर, जानें कैसे आते-आते हाथ से फिसल गया मेडल

सोलह2.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में मनु भाकर पदक से चूक गईं। वह चौथे स्थान पर रहीं और हंगरी की वेरोनिका के साथ वर्चुअल नॉकआउट में हारकर बाहर हो गईं। हार के बाद मनु भावुक हो गईं। उन्होंने ऑफिशियल ब्रॉडकास्टर से बातचीत में कहा- मैं नर्वस थी। मैं एक समय में एक शॉट का तैयारी कर रही थी और उस पर ध्यान दे रही थी, लेकिन मेरे लिए यहां कुछ अच्छा नहीं रहा। मैं आगे भी भारत के लिए पदक जीतने की कोशिश करूंगी। मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ दिया और खुद को शांत रखने की कोशिश की, लेकिन यह काफी नहीं था। मनु ने कहा- मैं खुश हूं की दो पदक जीत पाई, लेकिन फिलहाल इस स्पर्धा के बाद मैं खुश नहीं हूं, क्योंकि चौथा स्थान अच्छा नहीं है।' मनु ने कहा- ईमानदारी से कहूं तो मैं सोशल मीडिया पर नहीं हूं और फोन चेक नहीं कर रही हूं। बाकी स्पर्धाओं में मैंने अच्छा किया, लेकिन यहां अच्छा नहीं कर पाई। जब मेरा मैच खत्म हो गया तो मैंने कहा कि कोई नहीं अब अगली बार।


मनु पदक से चूक गईं
इस स्पर्धा में कुल 10 सीरीज के शॉट्स लगाए जाने थे। एक सीरीज में कुल पांच शॉट्स थे। तीन सीरीज के बाद एलिमिनेशन का दौर शुरू हुआ था। मनु आठ सीरीज के बाद 28 के स्कोर के साथ चौथे स्थान पर रहीं। यानी 40 में से मनु के 28 शॉट्स ग्रीन हुए। बाकी निशाने पर नहीं लगे। आठवीं सीरीज में उनके और चौथे स्थान पर मौजूद हंगरी की वेरोनिका मेजर के बीच लड़ाई थी। इस सीरीज में मनु तीन शॉट चूक गईं, जबकि वेरोनिका ने दो शॉट मिस किए और तीन शॉट्स निशाने पर लगे और मनु से आगे हो गईं। इस तरह मनु पदक से चूक गईं। वेरोनिका ने कांस्य पर कब्जा जमाया। दक्षिण कोरिया की जिन यांग ने स्वर्ण और फ्रांस की कैमिली ने रजत पदक जीता। 10 सीरीज के बाद दोनों का स्कोर 37-37 था। फिर दोनों के बीच शूटआउट हुआ, जिसमें जिन ने चार शॉट्स निशाने पर लगाए, जबकि कैमिली का सिर्फ एक शॉट निशाने पर लगा।

क्वालीफिकेशन में भाकर ने संभावित 600 में से 590 (प्रिसिशन में 294, रैपिड में 296) अंक हासिल किए और इस ओलंपिक के अपने तीसरे फाइनल में दूसरे स्थान पर पहुंचीं। इससे पहले, भाकर ने व्यक्तिगत 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता था और फिर सरबजोत सिंह के साथ मिलकर 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में तीसरा स्थान हासिल किया था। भाकर के दूसरे कांस्य पदक ने उन्हें स्वतंत्रता के बाद एक ही ओलंपिक खेलों में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय बना दिया था। 


मनु की शुरुआत रही थी खराब
मनु भाकर की 25 मीटर पिस्टल फाइनल की शुरुआत अजीब रही, क्योंकि वह पांच में से केवल दो शॉट ही लगा पाईं। वह छठे स्थान पर थीं, लेकिन फिर उन्होंने अपने पांच में से चार निशाने साधे। वह अब चौथे स्थान पर पहुंच गईं। मनु भाकर ने अगले राउंड में 5 में से चार सही निशाना लगाया। इस बीच एलिमिनेशन राउंड वह दूसरे स्थान पर पहुंच गईं। इस तरह वह मेडल की दौड़ में आ गई थीं। मनु के लिए हालांकि आखिरी में दुखद रहा। वह तीसरे-चौथे स्थान के एलिमिनेशन शूट-ऑफ में हार गईं। इस तरह वह पदक से चूक गईं, जो इस पेरिस ओलंपिक में उनका तीसरा पदक होता। फिर भी 22 वर्षीय खिलाड़ी ने शानदार प्रदर्शन किया, क्योंकि वह पेरिस ओलंपिक में दो पदक लेकर घर लौटेंगी।

Tags - Games Champion ISSF World Cup Medalist 10m Air Pistol Specialist Women's Shooting Indian Sports IconYoung Achiever