logo

पहली बार JSSC ने सामान्य स्नातकधारियों के लिए निकाली 2 हजार से भी ज्यादा पदों पर वैकैंसी, कैसे करना है आवेदन पढ़िए पूरी डिटेल

JSPS.jpg

डेस्कः

झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने अब तक की सबसे बड़ी वेकैंसी निकाली है। जी हां सामान्य ग्रेजुएट्स के लिए JSSC ने 100, 200 या 300 पदों पर नहीं बल्कि 2025 पदों के लिए वेकैंसी निकाला है। यानि एक अदद नौकरी का इंतजार अब खत्म होने वाला है। कुछ ही महीनों के बाद आप स्नातकधारियों को झारखंड सरकार में नौकरी मिलने वाली है। जी हां यह राज्य के युवाओं के लिए बहुत बड़ी खुशी की खबर है। दरअसल झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने  सामान्य स्नातक योग्यताधारी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा- 2023 यानि सीजीएल के लिए आवेदन मांगे हैं।  जेएसएससी ने नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस बार 2025 अलग-अलग पदों पर नियुक्ति की जाएगी। यह झारखंड सचिवालय में अब तक की सबसे बड़ी नियुक्ति होगी। इससे पहले भी सचिवालय के लिए आवेदन मांगे गये थे लेकिन वह बहुत कम पदों के लिए हुआ करता था लेकिन इस बार की वेकैंसी से राज्य में बड़ी संख्या में युवाओं की नौकरी मिलेगी। इस संबंध में झारखंड स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की ओर से इच्छुक अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किया गया है।

क्या है आवेदन प्रक्रिया

आवेदन की प्रक्रिया सकी बता करे तो 20 जून से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी वहीं 19 जुलाई की मध्य रात्रि तक ऑनलाइन आवेदन जमा किेए जाएंगे। वहीं परीक्षा शुल्क का भुगतान 21 जुलाई की मध्य रात्रि होगा। फोटो व हस्ताक्षर अपलोड करने व आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लेने के लिए 23 जुलाई की मध्य रात्रि तक लिंक खुला रहेगा। 25जुलाई से 27 जुलाई तक आप त्रुटियां सुधार पाएंगे। परीक्षा के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 21 वर्ष रखी गई है इसकी गणना अगस्त 2023 तक होगी। जबकि अधिकतम उम्र सीमा की गणना एक अगस्त 2019 तक तय होगी। अब बात आती है कि किस पद के लिए कितनी वेकैंसी है तो बता दें कि प्रशाखा पदाधिकारी के 863, कनीय सचिवालय सहायक के 343, श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी के 182, प्लानिंग असिस्टेंट के पांच, प्रखंड कल्याण पदाधिकारी के 195, प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी के 252 व अंचल निरीक्षक सह कानूनगो के 185 पद पर आवेदन मांगे गये है। इस परीक्षा को पास करने के लिए केवल एक परीक्षा देनी होगी। यानि इस नौकरी और आपके बीच में सिर्फ एक परीक्षा की दीवार है अगर आपने यह दीवार तोड़ दी तो झारखंड सरकार की यह प्रतिष्ठित नौकरी आपके हाथ में होगी। मुख्य ओएमआर सीट पर ली जाएगी। इसमें वास्तुनिष्ठ और बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। हर प्रश्न के सही उत्तर पर 3 अंक दिए जाएंगे और गलत उत्तर पर 1 अंक काट लिए जाएंगे।

नियोजन नीति के विरोध के बीच विज्ञापन

एक तरफ नियोजन नीति का विरोध हो रहा है तो दूसरी तरफ सरकार वेकैंसी पर वेकैंसी निकाल रही है। कैलेंडर पर कैलेंडर जारी कर रही है यानि अब सरकार ने युवाओं को नौकरी देने का मन बना लिया है। बस आपको करनी है तैयारी उसके बाद सरकारी नौकरी आपके हाथ में। इस वैकैंसी से जुड़ी किसी भी डिटेल के लिए आप झारखंड कर्मचारी चयन आयोग के आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। बता दें कि सरकार ने इन पदों के लिए दिसंबर 2021 में भी वैकेंसी निकाली थी लेकिन नियोजन नीति रद्द होने की वजह से यह विज्ञापन भी रद्द हो गया था। मालूम हो कि जब से हेमंत सरकार सत्ता में आई है तब ये युवा सड़कों पर नौकरी के लिए कभी धरना दे रहे हैं तो कभी आंदोलन कर रहे हैं, लेकिन लगता है इस बार युवाओं की आस यह सरकार जरूर पूरा करेगी।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N