logo

SSC Latest Update : 11 माह में 16 परीक्षाएं आयोजित करेगा SSC, यहां समझें पूरा शेड्यूल

ssc1.jpg

डेस्कः
एसएससी की परीक्षाओं की तैयारियां करने वाले उम्मीदवारों के लिए यह अच्छी खबर है।  SSC ने साल 2022-23 में आयोजित होने वाली परीक्षाओं का टेंटेटिव रिवाइज्ड कैलेंडर जारी कर दिया है। इस कैलेंडर के अनुसार कमीशन आने वाले 11 महीनों में 16 एग्जाम आयोजित करने वाला है। अक्टूबर-2022 में कमीशन चार बड़ी परीक्षाओं का आयोजन करेगा। इसके बाद नवंबर में तीन व दिसंबर में दो परीक्षा ली जाएंगी।

 


ऐसे-ऐसे ली जाएगी परीक्षा 
कंबाइंड हायर सेकंडरी लेवल एग्जामिनेशन टियर-1, 2022 की विज्ञप्ति पांच नवंबर को जारी होगी। परीक्षा का आयोजन फरवरी-मार्च 2023 में होगा। इसी प्रकार कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जामिनेशन-2022 का विज्ञापन 10 सितंबर को जारी होगा। हाल में सीजीएल-21 का प्री हुआ है और मेंस आठ व दस अगस्त को आयोजित किया जाएगा। उधर, कोविड की वजह से सीपीओ और जेई-2021 की परीक्षा नहीं हो पाई थी। अब ये परीक्षाएं सीधे ही साल 2022 में आयोजित की जा रही हैं।


ऑनलाइन ली जाएंगी परीक्षाएं​​​​​
सभी परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड होंगे। अधिकांश परीक्षाएं टियर-1 से ही संबंधित हैं।
पीए व एसए अब ग्रेजुएशन लेवल के सीएचएसएल-2022 में अब पीए व एसए की वैकेंसी नहीं आएगी। दरअसल, पोस्ट ऑफिस ने अपने नोटिस में दोनों ही परीक्षाओं की पात्रता में ग्रेजुएशन का क्राइटेरिया डाल दिया है। इस कारण 12वीं पास आउट छात्र इन्हें नहीं दे पाएंगे।


दो माह पहले होगा नोटिफिकेशन जारी
जीडी की तारीख अब दो माह पहले आएगी एसएससी एग्जाम विशेषज्ञ कुशाल चौधरी ने बताया कि जीडी परीक्षा का नोटिफिकेशन अब दो माह पहले जारी किया जाएगा। रिवाइज्ड कैलेंडर के अनुसार इसका नोटिफिकेशन 10 दिसंबर को जारी किया जाएगा। पहले नोटिफिकेशन 22 फरवरी 2023 में रिलीज किया जाना था। कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने एसएससी सेलेक्शन पोस्ट एग्जाम फेज-10 और एसएससी सीजीएल टीयर-2 व 3 की परीक्षा तारीखों का ऐलान कर दिया है. ये तीनों भर्ती भर्तियों (SSC Receuitment) के लिए आवेदन किया था, वे अब एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर एग्जाम शेड्यूल चेक कर सकते हैं.