logo

Health : अगर आपको भी पसंद है नींबू, तो जानिए इसके अनोखे फायदे, जिससे गर्मियों के मौसम में मिलेगी राहत

FOtJP81XIAUXLnd.jpg

भूख  लगना 
गर्मी के मौसम में नींबू पानी शरीर के लिए सबसे लाभदायक है। नींबू से भूख भी लगने लगती है। यह शरीर के लिए सबसे अच्छे किस्म की औषधी है जिसका 100 प्रतिशत औषधी के रूप में प्रयोग किया जाता है। इसमें विटामिन सी के साथ शरीर को निरोग रखने के पोषक तत्व पाए जाते है। नींबू खाली पेट पीने से पाचन शक्ति को अच्छा बनाए रखता है। 

ऊर्जा शक्ति 
 नींबू पानी से हमें ऊर्जा शक्ति भी प्राप्त होती है। शरीर को निरोग व तरोताजा बनाए रखने के लिए गर्मी में नींबू पानी का सेवन जरूर करना चाहिए। गर्मी के मौसम में हर किसी को ठंडा पीना पसंद होता है इसके लिए आप नींबू पानी ले सकते हैं। नींबू पानी में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर मात्र में पाए जाते हैं। नींबू से शरीर को चमत्कारी लाभ मिलात है क्यों  कि नींबू के चमत्कारी गुण के कई फायदे है। 

भूख लगना
सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से जोड़ो का दर्द भी दूर किया जा सकता है। नींबू पानी में एंटी ओक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं जो कि त्वचा में निखार बनाये रखता है. जिससे त्वचा के दाग धब्बे दूर हो जाते हैं।गर्मी के मौसम में नींबू पानी खाली पेट पीने से शरीर मे पाचक रस बना रहता है। इससे भूख लगनी शुरू हो जाती है और ये पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है। 


कैंसर से बचाव 
वजन संतुलित करने और कई तरह के कैंसर से बचाव करने में नींबू पानी मददगार होता है। नींबू पानी में कई तरह के मिनरल्स जैसे आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम और जिंक पाए जाते हैं। विटामिन सी का शरीर मे होना बहुत जरुरी होता है क्योंकि विटामिन सी मे बीमारियों से बचने की क्षमता अधिक होती है।

दुर्गन्ध को दूर करने में 
नींबू पानी पीने से मुहं मे दुर्गन्ध नहीं रहती है। यह मुंह की दुर्गन्ध को भी दूर करने मे सहायक होता है। इसको पीने से शरीर मे अतिरिक्त विष को दूर करता है। सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से पेट की चर्बी को घटाया जा सकता है। नींबू पानी पीने से मेटाबोलिज्म को भी बढ़ाया जा सकता है।