logo

शिक्षा-उजास : सामाजिक बदलाव के लिए सरकार के साथ संगठनों को भी आगे आना पड़ेगा: संजीव विजयवर्गीय

sanjeev.jpg

रांची:

देश और समाज में बदलाव के लिए सरकार और जनप्रतिनिधियों के साथ सामाजिक संगठनों को भी आगे आना पड़ेगा। हर व्यक्ति को अपनी सामर्थ्य अनुसार योगदान देना होगा। ये बातें रांची के डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय ने आज बिरसा मुण्डा शिक्षण केन्द्र के उद्घाटन अवसर पर कहीं। केंद्र का संचालन रैनबॉ फाउन्डेशन इंडिया करेगा। रांची के उपमहापौर ने सामाजिक बदलाव के लिए शिक्षा को सबसे महत्वपूर्ण कारक बतलाया। इस दिशा में रैनबॉ फाउन्डेशन के कार्यों काे सराहा।

केंद्र के संचालन का मक़सद

रैनबॉ फाउन्डेशन इंडिया की राज्य प्रोग्राम प्रबंधक चम्पा तिग्गा ने कहा कि शिक्षण केन्द्र का उद्देश्य सड़क पर गुजर -बसर करने वाले, कचडा चुनने वाले, भिक्षाटन करने वाले बच्चों को पढ़ाना-लिखाना है। उनकी जिंदगी को संवारना है। साथ ही स्कूलों में इनका दाखिला भी दिलवाना है। इसके लिए जरूरी सुविधाएं मुहैया कराना है। बच्चों के सर्वागिण विकास के लिए सांस्कृतिक कार्याक्रम, स्वास्थ शिविर खेल-कूद प्रतियोगिता के आयोजन की भी योजना है।

ये भी रहे मौजूद

मौके पर जगन्नथपुर के प्रमुख व्यक्तियों में से मनोज तिवारी , सुरेंद्र, संजीव और प्रेम ने बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए केन्द्र को सही एवं नियमित रूप से चलाने में मदद करने की बात कही। राज्य प्रोग्राम प्रबंधक ने संस्था के दो छात्रावास के बारे में बतलाया, जहाँ गरीब बच्चे आवास में रहकर शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। छात्रावास की सुविधा शिक्षा विभाग एवं रांची जिला प्रशासन द्वारा की गई है।