logo

नेक पहल : CM की पहल से लातेहार में पर्यटन स्थल हो रहे विकसित..पर्यटकों में दिखा उत्साह

054307b6-98bf-4f6e-9d44-9b1aaf590692.jpg

लातेहारः
अति नक्सल प्रभावित क्षेत्र में शुमार लातेहार जिले की पहचान बदलने लगी है। यहां का ललमटिया डैम पर्यटकों को बरबस अपनी ओर खींच रहा है। जब मुख्यमंत्री की नजर इस पर पड़ी, तो उन्होंने लातेहार के डीसी को इसके सौंदर्यीकरण का निर्देश दिया। उपायुक्त अबु इमरान ने डैम का निरीक्षण किया। कई बार बैठक कर ललमटिया डैम को पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित करने की कार्ययोजना बनायी। डीटीपीसी की बैठक में लालमटिया डैम के सौंदर्यीकरण का निर्णय लिया गया। देखते ही देखते ललमटिया डैम पूरी तरह से बदल गया। डैम को पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित करने से पर्यटन के रूप में नई पहचान मिली। 

नवागढ़ किला को दिया जा रहा पुराना स्वरूप 
राजा मेदिनीराय द्वारा 16वीं शताब्दी में नवरत्नगढ़ किला को भव्य बनाया जा रहा है। सरकार के निर्देश के बाद किला तक पहुंचने के मार्ग को दुरुस्त किया गया है। अच्छी सीढ़ियों का निर्माण हुआ है। अब पर्यटक इस किला के भव्य रूप को देखने आ रहे हैं। उपायुक्त अबु इमरान की मानें तो  नावागढ़ किला एवं ललमटिया डैम को पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित करने से जहां पर्यटकों की संख्या बढ़ रही है, वहीं रोजगार सृजन के नये अवसर भी सृजित हो रहे हैं। 

नौका विहार आरंभ होगा
ललमटिया डैम में नौका विहार कराने को लेकर जिला प्रशासन द्वारा कार्य योजना तैयार कर 100 लोगों को प्रशिक्षण दिया गया है। जिसमें 20 लोगों को नौका विहार व 16 लोगों को लाइफगार्ड के लिए चयनित किया गया। जल्द ही ललमटिया डैम में नौका विहार आरंभ होगा। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद इन पर्यटन स्थलों का विकास किया गया है। जल्द बेतला, नेतरहाट की तरह लातेहार के अन्य पर्यटन स्थलों पर पर्यटक आएंगे। इससे स्थानीय लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार उपलब्ध हो सकेगा।