logo

BIHAR : शपथ ग्रहण ने चंद घंटों बाद ही बुलाई गई कैबिनेट की बैठक, विभागों के बंटवारे को लेकर होगी बात

nitish_cabinet.jpg

पटना:
नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने 8वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री (Chief Minister Of Bihar) के रूप में शपथ  लिया है। इसके साथ ही तेजस्वी (Tejaswai Yadav) ने उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण किया। राजभवन (Rajbhawan) में आयोजित समारोह में नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव को बिहार के राज्यपाल फागू चौहान (Fagu Chauhan) ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। इसके साथ ही शपथ के कुछ घंटे बाद ही नई कैबिनेट की बैठक बुला गई है। जिसमें विभागों के बंटवारे को लेकर बात होगी।


क्या है तय फॉर्मूले
सूत्रों के मुताबिक तय फॉर्मूले में RJD को 16 मंत्री पद मिला है, जबकि JDU के खाते में 13 और कांग्रेस के मिनिस्टर बन सकेंगे। 12 विधायकों वाली CPI(ML) ने सरकार में शामिल होने पर अभी कोई फैसला नहीं किया है। पहले भी जब महागठबंधन की सरकार बिहार में थी तब भी लगभग इसी फार्मूले के तहत मंत्रिमंडल का गठन किया गया था। सामान्य प्रशासन और पुलिस विभाग को लेकर मंगलवार को सबसे ज्यादा चर्चा होती रही। पूरे दिन यह बात सामने आई कि राजद गृह विभाग चाह रहा है, जबकि गृह विभाग मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास है। ऐसे में इस पर अंतिम सहमति कैसे बनी है इस बात का खुलासा नहीं हो पाया है। 
ऐसे हो सकता है बंटवारा
हिसाब के मुताबिक,164 विधायकों का समर्थन नीतीश कुमार ने राज्यपाल को सौंपा है। इसमें 79 RJD, 45 JDU, 16 लेफ्ट, 19 कांग्रेस , 4 HAM और 1 निर्दलीय की हिस्सेदारी है। 44 विभागों कां बंटवारा किया जाएगा तो 3.72 विधायक पर एक विभाग का हिस्सा पड़ता है। संख्या के मुताबिक, RJD को 21 विभाग मिलेंगे। वहीं, JDU को 12 से संतोष करना पड़ेगा। लेफ्ट के 4 विधायकों का समर्थन रहेगा। हम और निर्दलीय को एक-एक मंत्री पद से ही संतोष करना पड़ सकता है। अब ऐसे में महागठबंधन के दलों को तय करना है कि वो संख्या के आधार पर विभागों का बंटवारा करते हैं या फिर सिम्बॉलिक व्यवस्था लाते हैं। 

नई कैबिनेट की संभावित मंत्रीयों की सूची
RJD कोटे से
 तेजप्रताप यादव, आलोक कुमार मेहता, अनिता देवी, जितेन्द्र कुमार राय, चन्द्रशेखर, कुमार सर्वजीत, बच्चा पांडेय, भारत भूषण मंडल, अनिल सहनी, शाहनवाज, अख्तरुल इस्लाम शाहीन,समीर महासेठ, भाई वीरेन्द्र, ललित यादव, कार्तिक सिंह, वीणा सिंह, रणविजय साहू, सुरेन्द्र राम
JDU कोटे से
 विजय कुमार चौधरी, विजेन्द्र प्रसाद यादव, अशोक चौधरी, उपेन्द्र कुशवाहा, शीला कुमारी, श्रवण कुमार, मदन सहनी, संजय कुमार झा, लेशी सिंह, सुनील कुमार, जयंत राज, जमां खान
कांग्रेस कोटे से
 मदन मोहन झा, अजीत शर्मा, शकील अहमद खान, राजेश कुमार
 हम (से) कोटे से
 संतोष कुमार सुमन