logo

BIHAR : सीएम नीतीश बोले- बिहार में 15 अगस्त के बाद होगा मंत्रिमंडल विस्तार

nitish_kumar6.jpg

पटना:
बिहार में नई सरकार का गठन हो गया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने कहा है कि बिहार कैबिनेट (Bihar Cabinet) का विस्तार 15 अगस्त यानि स्वतंत्रता दिवस (Independence day) के बाद होगा। सीएम नीतीश कुमार ने कहा है कि बिहार मंत्रिमंडल का विस्तार संभवत: 16 अगस्त को या उसके बाद हो सकता है।


बता दें कि बिहार में सियासत में पिछले दिनों में काफी गहमा-गहमी देखने को मिली। एनडीए की सरकार बिहार में गिर गई है। इसके साथ ही बिहार में अब महागठबंधन की सरकार बन गई है। नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री पद और तेजस्वी यादव ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली। 


क्या है तय फॉर्मूले
सूत्रों के मुताबिक तय फॉर्मूले में RJD को 16 मंत्री पद मिला है, जबकि JDU के खाते में 13 और कांग्रेस के 4 विधायक मिनिस्टर बन सकेंगे। 12 विधायकों वाली CPI(ML) ने सरकार में शामिल होने पर अभी कोई फैसला नहीं किया है। पहले भी जब महागठबंधन की सरकार बिहार में थी तब भी लगभग इसी फार्मूले के तहत मंत्रिमंडल का गठन किया गया था। सामान्य प्रशासन और पुलिस विभाग को लेकर मंगलवार को सबसे ज्यादा चर्चा होती रही। पूरे दिन यह बात सामने आई कि राजद गृह विभाग चाह रहा है, जबकि गृह विभाग मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास है। ऐसे में इस पर अंतिम सहमति कैसे बनी है इस बात का खुलासा नहीं हो पाया है।


ऐसे हो सकता है बंटवारा
हिसाब के मुताबिक,164 विधायकों का समर्थन नीतीश कुमार ने राज्यपाल को सौंपा है। इसमें 79 RJD, 45 JDU, 16 लेफ्ट, 19 कांग्रेस , 4 HAM और 1 निर्दलीय की हिस्सेदारी है। 44 विभागों कां बंटवारा किया जाएगा तो 3.72 विधायक पर एक विभाग का हिस्सा पड़ता है। संख्या के मुताबिक, RJD को 21 विभाग मिलेंगे। वहीं, JDU को 12 से संतोष करना पड़ेगा। लेफ्ट के 4 विधायकों का समर्थन रहेगा। हम और निर्दलीय को एक-एक मंत्री पद से ही संतोष करना पड़ सकता है। अब ऐसे में महागठबंधन के दलों को तय करना है कि वो संख्या के आधार पर विभागों का बंटवारा करते हैं या फिर सिम्बॉलिक व्यवस्था लाते हैं।