logo

श्रावणी मेला 2022 : बिहार सरकार ने लांच किया कांवड़ यात्रा-2022 मोबाइल एप, मिलेगी सारी जरूरी जानकारी

tourism_minister.jpg

पटना:
श्रावणी मेला (Shravani Mela) 2 साल बाद आयोजित होने जा रहा है। तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई है। इस बार उम्मीद लगाई जा रही है बड़ी तादाद में श्रद्धालु बाबा के धाम पहुंचेंगे। श्रद्धालुओं के संभावित आंकड़ों तथा सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखते हुए बिहार सरकार (Government Of Bihar) ने कांवड़ यात्रा 2022(Kanwar Yatra 2022) के नाम से खास मोबाइल एप लॉन्च किया है। इस मोबाइल एप पर कांवड़ियों के काम की सभी सूचनाएं और जानकारियां उपलब्ध रहेंगी। कांवड़िया इस एप को अपने स्मार्टफोन पर डाउनलोड कर खानपान से लेकर शौचालय के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

कल से सावन शुरू
दरअसल, गुरूवार यानि कल से सावन शुरू होने जा रहा है जिसके साथ शुभारंभ होगा इस साल के श्रावणी मेले का, जिसे लेकर बिहार सरकार और पर्यटन विभाग ने कांवड़ यात्रा 2022 के नाम से खास मोबाइल एप लॉन्च किया है। जिसमें कांवड़ियों के खानपान से लेकर शौचालय तक की जानकारी मिलेगी। इसे बिहार के पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद ने लांच किया।

सरकार की कोशिश है कि श्रद्धालुओं की यात्रा सुगम हो
बिहार के पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद  ने कहा कि इस बार भारी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है। सरकार की कोशिश है कि उनकी यात्रा सुगम हो। इस दौरान उन्हें कोई परेशानी न हो। इसके लिए सरकार की तरफ से कई सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। साथ ही साथ कांवड़ यात्रा ऐप 2022 भी लॉन्च  किया गया है। 

यात्रा से जुड़ी तमाम जानकारियां मिलेंगी
इसके साथ ही उन्होंने बताया कि जैसे ही श्रद्धालु इस एप को इंस्टॉल करेंगे उन्हें यात्रा से जुड़ी तमाम जानकारियां मिलनी शुरू हो जाएगी। एप में कांवड़िया पथ, सहायता केंद्र, बाबा धाम कैसे पहुंचे, कंट्रोल रूम, धर्मशाला, पुलिस शिविर, शौचालय एवं स्नानागार, पेयजल सुविधा, मेले का इतिहास समेत तमाम जानकारियां मौजूद हैं। इसके साथ ही अगर आप कांवड़ यात्रा के दौरान आपको कोई परेशानी होती है और जिला प्रशासन से आपको कोई सहायता चाहिए तो आप अपनी शिकायत भी इस ऐप के माध्यम से दर्ज करा सकते हैं सरकार आपकी सहायता तुरंत करेगी।