logo

बिहार बोर्ड रिजल्ट : ई-रिक्शा चालक का बेटा बना बिहार इंटर आर्ट्स टॉपर, माता-पिता व गुरुजनों को सफलता का श्रेय

WhatsApp_Image_2022-03-16_at_5_41_40_PM.jpeg

पटनाः
आज बिहार के 12वीं का रिजल्ट आना था। लोग बेसब्री से परिणाम का इंतजार कर रहे थे। रिजल्ट घोषित हो गया है। इस बार गोपालगंज के वीएम इंटर स्कूल के छात्र संगम राज 96.4 अंक लाकर इंटर आर्ट्स के स्टेट टॉपर बन गये है। संगम बेहद गरीब परिवार से ताल्लुक रखते हैं। उनके पिता जर्नादन साह ई-रिक्शा चालक हैं। संगम ने बताया कि मैं अपनी खुशियों को शब्दों में बयां नहीं कर सकता। मेरे स्टेट टॉपर होने की सूचना उनके पिता ने फोन पर दी। उस समय मैं कोचिंग में था। पिता के शब्दों से लगा कि मुझसे ज्यादा वो खुश है। 

स्कूल बंद था लेकिन हिम्मत नहीं हारा
संगम ने कहा, 'कोरोना के कारण स्कूल बंद होने के बाद भी मैंने नहीं सोचा कि बाधा आई है। अपने आप को हर परिस्थिति में जीने के लिए ढाला। ऑनलाइन पढ़ाई की। मेरे शिक्षकों ने मदद की। मेरा मानना है कि दुनिया में कोई कार्य असंभव नहीं है। जुनून व हिम्मत है तो बाधाएं हार जाती हैं। कहा ही गया है कि जिस चीज को शिद्दत से चाहो तो पूरी कायनात तुम्हें मिलाने में लग जाती है। 

मां-पिता व गुरुजनों को श्रेय 
संगम नें अपनी सफलता का श्रेय कठिन परिश्रम व मां-पिता व गुरुजनों को दिया है। इन सभी ने संगम की अच्छे भविष्य की कामना की है। संगम राज के तीन भाई हैं। एक भाई बड़ा व एक छोटा है। संगम राज आगे चलकर आईएएस बनना चाहते हैं।