logo

Petrol Diesel Price : बिहार में और भी सस्ता होगा पेट्रोल और डीजल, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दिए संकेत!

nitishkumar.jpg

पटना: 

बिहार में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में और कमी की जा सकती है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को इसके संकेत दिए हैं। दरअसल, रविवार को मीडिया से मुखातिब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि केंद्र सरकार ने फ्यूल प्राइस कम करने का स्वागतयोग्य फैसला किया है। हम इस बात पर चर्चा कर रहे हैं कि क्या राज्य में कीमतों में और कमी की जा सकती है। 

 

नीतीश कुमार ने भी दिया आश्वासन
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि केंद्र सरकार ने जब पिछली बार फ्यूल की कीमतें कम की थीं तो हमने भी कर घटाये थे। इस बार भी ऐसा करने पर विचार किया जायेगा। दरअसल, केंद्र सरकार ने शनिवार को आम लोगों को बड़ी राहत देते हुए पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क घटा दिया है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ये जानकारी लोगों के साथ साझा की। उन्होंने बताया कि हम पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर कमी कर रहे हैं। 

पेट्रोल-डीजल कितना सस्ता हो गया है! 
वित्त मंत्री ने बताया कि पेट्रोल से केंद्रीय उत्पाद शुल्क कम करने पर पेट्रोल की कीमत में 9.5 रुपये की कमी आएगी वहीं डीजल की कीमत में भी 7 रुपये प्रति लीटर की कमी आएगी। उन्होंने कहा कि इस फैसले से सरकार के राजस्व पर प्रतिवर्ष तकरीबन 1 लाख करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार आयेगा।  गौरतलब है कि जब पिछली बार केंद्र सरकार ने उत्पाद शुल्क घटाया था तो कई राज्यों ने भी ऐसा किया था। ऐसे में उन राज्यों में पेट्रोल-डीजल की कीमत 18 रुपये तक कम हो गई थी। 

पेट्रोल और डीजल पर वैट घटाने की मांग
इधर, झारखंड में भी राज्य सरकार से पेट्रोल और डीजल पर वैट कम करने की मांग हो रही है। पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने भी मांग की है कि केंद्र के बाद अब राज्यों का भी दायित्व बनता है कि वे पेट्रोल और डीजल में एक्साइज ड्यूटी घटाएं ताकि लोगों को फ्यूल और भी सस्ती दरों पर उपलब्ध हो सके। कुछ दिन पहले पीएम मोदी ने भी ऐसी अपील की थी।