logo

बिहार : BPSC CDPO की परीक्षा के लिए आयोग ने कमर कसी, किए पुख्ता इंतजाम

BPSCCCC1.jpg

डेस्क:
बीपीएससी  की ओर से CDPO की परीक्षा 15 मई रविवार को ली जाएगी। संयुक्त पीटी परीक्षा में पेपर लीक होने के बाद अब आयोग ने इस परीक्षा में सुरक्षात्मक कदम उठाए हैं। जिसे लेकर वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से जिलों के डीएम और एसपी को जरूरी निर्देश जारी किए गए हैं। इस वीसी में राज्य के चीफ सेकेट्री और आयोग के चेयरमेन सहित कई पदाधिकारी शामिल रहे। वीडियो कांफ्रेंसिंग में इस पर फोकस रहा कि किसी भी तरह की चूक CDPO- PT की परीक्षा में न हो। जिलों के डीएम से फीडबैक भी लिया गया।


आयोग ने पुखता इंतजाम 
इस परीक्षा के आयोग ने पुखता इंतजाम किये है। अभ्यर्थियों को परीक्षा के निधारित समय से 15 मिनट  पहले परीक्षा केन्द्र पहुंच जाना है। यानी पौने 12 बजे के बाद अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्र में इंट्री नहीं दी जाएगी। दूसरी महत्वपूर्ण बात यह कि बीपीएससी संयुक्त परीक्षा पीटी में जिस तरह से कलाई घड़ी पहन कर जाने की छूट अभ्यर्थियों को थी, वह छूट CDPO की परीक्षा में नहीं मिलेगी। बता दें कि  राज्य के 21 जिलों में 320 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए एक लाख 82 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। यह परीक्षा 55 सीटों के लिए ली जा रही है।


केन्द्र पर दीवार घड़ी और सीसीटीवी कैमरा बेहद जरूरी 
 संयुक्त पीटी परीक्षा में हुई भूल के बाद आयोग के परीक्षा नियंत्रक अमरेन्द्र कुमार ने बताया कि बीपीएससी की ओर से आयोजित होने वाली परीक्षाओं में भविष्य में निजी कॉलेजों को परीक्षा केन्द्र नहीं बनाने और स्वच्छ छवि वाले पदाधिकारियों को ही परीक्षा केन्द्र के लिए दंडाधिकारी प्रयुक्त करने का निर्देश सभी जिलों के डीएम को दिया गया है। साथ ही हर परीक्षा केन्द्र पर दीवार घड़ी, सीसीटीवी कैमरा जरूर हो।