logo

अग्निपथ योजना विरोध : चौथे दिन भी प्रदर्शन जारी, 15 जिलों में दो दिनों के लिए इंटरनेट सेवा बंद

WhatsApp_Image_2022-06-18_at_1_09_28_PM.jpeg

पटना:

सेना में भर्ती के लिए केंद द्वारा लाए गए अग्निपथ योजना का विरोध पूरे देशभर कर किया जा रहा है। इस विरोध को लेकर बिहार में आज चौथे दिन भी प्रदर्शन जारी है। राज्य में इस विरोध ने अब उग्र रूप ले लिया है। इस विरोध को काबू पाने के लिए बिहार के 15 जिलों में 19 जून तक इंटरनेट बंद कर दिया गया है। प्रदर्शन को देखते हुए प्राइवेट स्कूलों ने भी आज छुट्‌टी रखी है। 


जहानाबाद में ट्रक में की आगजनी
वहीं प्रदर्शनकारियों का उप्रदव आज चौथे दिन भी जारी है। जहानाबाद जिले के टेहटा बाजार  में प्रदर्शनकारी सुबह 7 बजे पथराव के बाद ट्रक में आगजनी की है। ट्रक पूरी तरीके से जल गया। भागलपुर में बंदी के कारण कई ट्रनों को  रद्द कर दिया है। वहीं, सुरक्षा को लेकर फायर ब्रिगेड और पुलिस बल स्टेशन पर तैनात है।

प्रशासन की पूरी तैयारी 

खगड़िया और पूर्णिया में बंदी के शान्तिपूर्ण तरीके से सफल बनाने के लिए प्रशासन ने व्यवस्था पूरी टाइट रखी है। स्टेशनों पर अफसरों की तैनाती की गई है साथ ही अफसरों को हटाने का काम भी जारी है। खगड़िया स्टेशन से गुजरने वाली तीन ट्रेन को छोड़ सभी ट्रेन के परिचालन पर रोक है। वहीं महानन्दा एक्सप्रेस, अवध-आसाम,सीमांचल एक्सप्रेस आज चलेंगी। बंद का यहां भी कोई खास असर देखने को नहीं मिला है। मुंगेर और शेखपुरा जिला में भी बंदी का कोई खास असर देखने को नहीं मिल रहा है। बाजारों सामान्य स्थित देखने को मिल रही है। दुकानें खुलने लगी है। लोग आवश्यक सामानों की खरीददारी करना शुरू कर दिए है।


 गोपालगंज में देर रात से धारा 144 लागू
वहीं गोपालगंज में बंदी को लेकर प्रशासन पूरी तरह चौकन्ना है।  विभिन्न जगह पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। गोपालगंज रेलवे स्टेशन पर भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है। यहां पुलिस कर्मियों के साथ सदर बीडीओ, सीओ और नगर इंस्पेक्टर सुबह से ही तैनात है। साथ ही यहां देर रात धारा 144 लागू कर दिया गया है। सहरसा में बंदी के लेकर सन्नटा पसरा हुआ है।  सभी ट्रेनों को रद कर दिया गया है। जमुई रेलवे स्टेशन पर बिहार बंद को लेकर अभी तक पुलिस बल की तैनाती नहीं की गई है। सारी ट्रेनों को कैंसिल कर दिया गया है। जिले में स्थित अभी सामान्य है।


सीवान जिले में पुलिस बल पूरी तरह से मुस्तैद
सीवान जिले के दरौंदा रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए पुलिस बल पूरी तरह से मुस्तैद है। जिला प्रशासन ने साफ तौर पर प्रदर्शनकारियों को यह हिदायत दी है कि बिना अनुमति के सीवान के किसी भी हिस्से में धरना प्रदर्शन जुलूस नहीं निकाल सकते। वही कटिहार में बंद को देखते हुए रेलवे जंक्शन पर भी धारा 144 के तहत सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। स्टेशन परिसर के बाहर पूर्वी एवं पश्चिमी भाग में दंगा से निपटने के लिए दंडाधिकारी के रूप में अंचलाधिकारी सोनू भगत के साथ दंगा निरोधक दस्ता पुलिस बल को नियुक्त किया गया है।मधुबनी में पुलिस प्रशासन के द्वारा शहर और मधुबनी रेलवे स्टेशन पर पुलिस की तैनाती की गई। प्रदर्शनकारियों के द्वारा दोबारा किसी तरह की क्षति नहीं पहुंचाई जा सके इसके लिए पुलिस प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद है। 

15 जिलों में दो दिनों के लिए इंटरनेट सेवा बंद
बता दें कि पिछले तीन दिनों से प्रदर्शनकारियों द्वारा राज्य के अलग-अलग हिस्सों में हिंसक प्रदर्शन जारी है। जिसे देखते हुए कल देर शाम सरकार ने कैमूर, भोजपुर, औरंगाबाद, रोहतास, बक्सर, नवादा, पश्चिम चंपारण, समस्तीपुर, लखीसराय, बेगूसराय, वैशाली, मुजफ्फरपुर, मोतिहारी, दरभंगा और सारण में सोशल नेटवर्किंग साइट और मैसेजिंग सर्विस को दो दिनों के लिए बंद करने का आदेश दिया है।


क्या है अग्निपथ भर्ती योजना
इस स्कीम के तहत शॉर्ट-टर्म के लिए ज्यादा सैनिकों की भर्ती की जाएगी। भारत के युवाओं को सिर्फ 4 साल के लिए  डिफेंस फोर्स में सेवा देनी होगी।  केवल 25% 'अग्निवीरों' को स्थायी कैडर में भर्ती किया जाएगा। जिन 75 फीसदी सैनिकों को ड्यूटी से मुक्त किया जाएगा उन्हें आगे के रोजगार के अवसरों के लिए सशस्त्र बलों से सहायता मिलेगी। जो 75% अग्निवीर इस स्कीम से बाहर हो जाएंगे, उन्हें सेवा निधि पैकेज दिया जाएगा। यह 11-12 लाख रुपए का पैकेज आंशिक तौर पर अग्निवीरों के ही मंथली कंट्रीब्यूशन से फंड किया जाएगा।उन 75% अग्निवीर को इसके साथ ही स्किल सर्टिफिकेट और बैंक लोन के जरिए उन्हें दूसरा करियर शुरू करने में मदद की जाएगी।