logo

बिहार : कहीं आसमान से बरस रही आग तो कहीं बारिश का टूटा रिकॅार्ड 

गरमी2.jpg

पटना:
बिहार में इन दिनों आसमान से आग की बारिश ने लोगों का जीना बेहाल कर दिया है। कही हीट वेव का अलर्ट जारी है तो  कहीं बारिश का खतरा है। मौसम विभाग ने राज्य के 6 जिलों में हीट वेव और 8 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। आने वाले 24 घंटे में राज्य का अधिकतम तापमान 46 डिग्री के पार जा सकता है। मौसम विभाग ने बिहार में प्री मानसून के दौरान बदल रहे मौसम के मिजाज को लेकर लोगों को सावधान किया है।


दक्षिण पश्चिम भाग में लू की स्थिति 
मौसम विभाग के मुताबिक केवल गर्मी ही नहीं बल्कि पिछले 24 घंटे में राज्य में बारिश का भी रिकॅार्ड टूटा है। 24 घंटे में कटिहार के कदवा में भारी बारिश हुई है। यहां 142 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई है। राज्य के उत्तर पूर्व भागों के अधिकांश स्थानों उत्तर पश्चिम भागों के कुछ स्थानों और उत्तर मध्य एवं दक्षिण पूर्व भागों के एक दो स्थानों पर हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हुई है। वहीं दक्षिण पश्चिम भाग के जिलो में लू की स्थिति बनी है। 


 कुछ जिलो में हल्की बारिश का पूर्वानुमान 
मौसम विभाग का कहना है कि राज्य के उत्तरी भागों में पूर्वी और दक्षिण पूर्वी हवा का प्रवाह है। वहीं दक्षिण भागों में पछुआ एवं दक्षिण पछुआ हवा का प्रवाह भी बना हुआ है। इन मौसमी कारकों के प्रभाव से अगले 24 घंटे में प्रदेश के पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, मधुबनी, सीतामढ़ी, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया और कटिहार में गरज व आकाशीय बिजली के साथ हल्की बारिश का पूर्वानुमान है।