logo

BIHAR : बिहार में मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आया, महिला में दिखा बीमारी का लक्षण

monkeypox1.jpg

पटना:
बिहार (Bihar) में मंकीपॉक्स (MonkeyPox) का पहला संदिग्ध मरीज पाया गया है। संदिग्ध मरीज पटना सिटी (Patnacity) में रहने वाली एक महिला है। बताया जा रहा है कि महिला में मंकीपॉक्स के सभी लक्षण दिख रहे थे, जिसके बाद PMCH की माइक्रो वायरोलॉजी विभाग (Department of Micro Biology) की टीम महिला के घर पहुंच कर सैंपल (Sample) लिया। स्वास्थ्य विभाग (Health Deaprtment) फिलहाल इसे संदिग्ध मान रही है। सैंपल की जांच की जा रही है। वहीं 1 संदिग्ध मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। महिला की ट्रैवल हिस्ट्री (Travel history) का अभी कुछ पता नहीं चल पाया है।

पुणे भेजे जाएंगा सैंपल
बता दें कि महिला पटना सिटी के गुडहट्टा एरिया की निवासी है। तबीयत बिगड़ने पर उसने PMCH में इसकी जानकारी दी जिसके बाद PMCH की माइक्रो वायरोलॉजी विभाग की टीम महिला के घर पहुंच कर सैंपल लिया। वहीं डॉक्टर का कहना है कि जांच के लिए 4 लोगों की टीम बनाई गई है। मरीज के सैंपल नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIB ) पुणे भेजे जाएंगे। जहां उसकी जांच होगी। डॉक्टर ने महिला के बारे में कहा कि उन्हें कहां रहना है कि वे पूरी तरीके उनपर है। अगर घर में अच्छी व्यवस्था है तो वो होम आइसोलेशन में रह सकती है। अगर नहीं तो उन्हें अस्पताल में शिफ्ट किया जाएगा।

स्वस्थ्य विभाग की टीम अलर्ट
वहीं एक संदिग्ध मरीज मिलने के बाद स्वस्थ्य विभाग की टीम अलर्ट हो गई है। राज्य में मंकीपॉक्स के जांच के निर्देश जारी कर दिए गए है। केंद्र से मिली गाइडलाइन को सभी चिकित्सा प्रभारियों को भेजा गया है। निर्देश दिया है कि मंगलवार को सभी चिकित्सक, आशा और एएनएम को मंकीपॉक्स के लक्षणों के बारे में ठीक से बताएं। एनएम या आशा को किसी मरीज में लक्षण मिले तो वह तुरंत इसकी सूचना दे।