logo

BIHAR : गंगा उद्धव योजना के तहत नवादा पहुंचा गंगा का पानी, 3000 करोड़ रुपये की योजना

nawada.jpg

नवादा:
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज नवादा के मोतनाज़े पहुंचे। वहां उन्होंने गंगा उद्धव योजना का  निरीक्षण किया। बता दें कि बीते दिन ही नवादा के मोतनाज़े में गंगा उद्धव योजना के तहत शनिवार को ट्रायल किया गया था। नवादा में गंगा का पानी पहुंचते ही गांव के लोगों में खुशी की लहर फैल गई। जिसका वीडियो खूब वायरल हो रहा है। 


लोगों को हुआ गंगाजल का दर्शन 
मोतनाज़े में 191 किमी से अधिक लंबी पाइपलाइन के जरिए लोगों को गंगाजल का दर्शन हुआ। सीएमओ के कई अधिकारियों ने ट्रायल से पहले इस जगह पर आकर जायजा लिया और आज सीएम नीतीश कुमार स्वयं इसका निरीक्षण करने पहुंचे। जिसको प्रशासन के द्वारा पूरी तैयारी की गई थी।


28 दिसंबर, 2019 को मिलीं थी मंजूरी

एक तरफ राजगीर और दूसरी तरफ नवादा के लिए पाइप लाइन बिछाई गई है। । गिरियक से पानी ले जाने के लिए तीन रास्ते होंगे। । फिर गिरियक से ही वाणगंगा होते हुए तपोवन, जेठिया और दशरथ मांझी से गया के मानपुर तक पाइप पहुंचेगी। गंगा उद्धव योजना के 191 किमी से अधिक लंबी पाइपलाइन के जरिए गंगाजल को राजगीर के घोड़ाकटोरा में 354 एकड़ में स्टोर किया जाएगा। बता दें कि इस गंगा जल परियोजना के लिए कैबिनेट से 28 दिसंबर, 2019 को मंजूरी दी गई थी। बताया जाता है कि इस योजना में 3000 करोड़ रुपये से योजना का निर्माण किया गया है।