logo

बिहार : अब प्रीपेड होगी बिजली सेवा, 5 जिलों में 26 लाख स्मार्ट मीटर लगाने को मिली सहमति

0521_meter.jpg

डेस्क:
अब बिहार के गांव भी स्मार्ट होने जा रहे हैं।  बिहार के गांवों में भी बिजली मोबाइल की तरह होने वाली है। राज्य में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने की शुरुआत हो गई है। बिहार में 16 जून को नॉर्थ बिहार पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड और सिक्योर मीटर्स लिमिटेड के बीच हुए करार में 30 माह में उत्तर बिहार के 5 जिलों में 26 लाख स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने पर सहमति बनी है। मतलब अब शहर की तरह गांव में भी लाइट के लिए पहले पैसा देना होगा। बता दें कि इस मामले में बिहार देशभर में पहले स्थान पर अपना पैर जमाए हुए है। 


क्या है  प्रीपेड स्मार्ट मीटर 
प्रीपेड स्मार्ट मीटर यानी इसके लिए आपको पैसे चुकाने होंगे और यह रिचार्ज के जरिए उपयोग में लाया जाएगा। जिस प्रकार हम अपने मोबाइल फोन रिचार्ज करते हैं उसी प्रकार आपको प्रीपेड स्मार्ट मीटर में भी रिचार्ज कराना होगा। प्रीपेड स्मार्ट मीटर का रिचार्ज खत्म होते ही आपके घर में बिजली सप्लाई ऑटोमेटेकली बंद कर दी जाएगी जो आपके प्रीपेड स्मार्ट मीटर का रिचार्ज खत्म हो जाएगा तो इसकी जानकारी मैसेज के द्वारा बिजली उपभोक्ता के पास आ जाएगी ताकि वह अपने मीटर को तुरंत रिचार्ज करा कर अपने घर में बिजली चालू कर सकें।

इसमें उपभोक्ता को बिजली के लिए अपनी पसंदीदा कंपनी के चुनाव का हक मिलेगा। इसका मतलब बिजली उपभोक्ताओं किसी भी कंपनी की बिजली सुविधा लेने को स्वतंत्र होगा। बिजली उपभोक्ता जितना रिचार्ज कराएगा, वह उतनी ही बिजली खर्च कर पायेगा। जिससे पहले जैसे बिजली बकायादार कहलाने की नौबत ही नहीं आएगी।


इंस्टालेशन दो फेज में
अगर बात प्रीपेड मीटर इंस्टालेशन की करें तो यह दो फेज में की जा रही है। पहले फेज में शहरी क्षेत्रों में 8 लाख से ज्यादा स्मार्ट मीटर लगाया गया है। अब गांवों में भी स्मार्ट प्रीपेड मीटर को लेकर बड़ी तैयारी की जा रही है। बिहार में 16 जून को करार के बाद अब दूसरे फेज की शुरुआत हो हो जाएगी। इस करार के तहत सिक्योर मीटर्स के द्वारा कुल 26 लाख स्मार्ट मीटर 30 महीने मे लगाए जाएंगे।

सिक्योर मीटर्स द्वारा सीतामढ़ी, शिवहर, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण के ग्रामीण इलाकों एवं मुजफ्फरपुर के ग्रामीण एवं शहरी इलाकों में स्मार्ट मीटर लगाने के लिए सर्वे का काम भी शुरु हो गया है। बिजली कंपनियों का दावा है कि जल्द ही स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने की प्रक्रिया चालू हो जाएगी।

 
इन जिलों में लगेगा प्रीपेड मीटर
सीतामढ़ी,शिवहर,पूर्वी चंपारण,पश्चिम चंपारण, मुजफ्फरपुर में प्रीपेड मीटर लगाने का काम शुरू किया जाएगा। इससे पहले 13 मई 2022 को साऊथ बिहार के कई ज़िलो जैसे भागलपुर शहर ,बांका ,जमुई एवं शेखपुरा के ग्रामीण क्षेत्र मे 10 लाख स्मार्ट मीटर लगाने का करार जीनस पावर के साथ किया गया था और काम भी काफी तेजी से चल रहा है।