logo

पटना विमान हादसा : कैप्टन मोनिका की सूझबूझ से बची 185 यात्रियों की जान, देशभर में हो रही प्रशंसा

WhatsApp_Image_2022-06-20_at_12_00_22_PM.jpeg

पटना:
पटना में रविवार को दिल्ली जा रहे एक विमान के उड़ान भरते ही इंजन में आग लग गई। यह हादसा दिल्ली जा रही स्पाइजेट विमान में हुआ। विमान के टेकऑफ करते ही उसमें पक्षी टकरा गया। उस वक्त विमान करीब 2000 मीटर की ऊंचाई पर था।  बता दें कि इस हादसे में किसी भी यात्री को कोई नुकसान नहीं हुआ है। इसका पुरा श्रेय विमान की पायलट कैप्टन मोनिका को जाता है जिन्होंने इतने कठिन समय में धैर्य और सूझबूझ से काम लिया। 

कैप्टन मोनिका की सूझबूझ
कैप्टन मोनिका की सूझबूझ की बदौलत विमान को लेफ्ट इंजन में आग लगने से बड़ा हादसा होते-होते बचा। कैप्टन मोनिका ने सबसे पहले जिस इंजन में आग लगी थी उसे बंद किया और विमान को सुरक्षित रनवे पर उतार कर 185 यात्रियों की जान बचाई। ऐसी परिस्थति में जब सारे यात्री घबरा रहे थे उन्हें बताया गया कि विमान में तकनीकी खराबी आ गयी है। जिस कारण हम लोग विमान को वापस पटना एयरपोर्ट पर लैंड करवा रहें है। बता दें कि किसी भी यात्री के घायल होने की सूचना नहीं है। सभी को सुरक्षित विमान से उतार लिया गया उसके पांच घंटे बाद सभी यात्री को दूसरे विमान से दिल्ली रवाना किया गया। कैप्टन मोनिका की सूझबूझ की प्रशंसा पूरे देश में की जा रही है।


उड़ान भरने के दौरान आग लगी
स्पाइसजेट विमान एसजी-723 के इंजन में रविवार को पटना से दिल्ली के लिए उड़ान भरने के दौरान आग लग गई। इस वजह से प्लेन से तेज आवाज भी आ रही थी। इस पर स्थानीय लोगों ने तत्काल जिला कंट्रोल रूम को सूचना दी। विमान में आग की लपटों को एटीसी टावर में बैठे तकनीशियनों ने भी देखा और तुरंत पायलट को सूचित किया और विमान को पटना हवाई अड्डे पर उतरने के लिए कहा।