logo

पटना : भारतीय जनक्रांति दल के कार्यालय में IT की रेड, कई जरूरी दस्तावेज बरामद

income_tax.png

पटना:
पटना के जक्कनपुर थाना क्षेत्र (Jakkanpur Police Station Area) के मीठापुर इलाके में स्थित सुरेश दत्त मिश्रा (Suresh Dutt Mishra) के मकान में भारतीय जनक्रांति दल (Bhartiya Jankranti Dal Democratic) के कार्यालय में आयकर विभाग (Income tax department) ने छापेमारी की है। यह रेड बुधवार सुबह से लेकर शाम तक चली। इस रेड के लिए गुजरात से आयकर विभाग की विशेष टीम (Special team of IT Department from Gujarat) आई थी। बता दें कि अवैध तरीके चंदा वसूली के मामले में आयकर विभाग ने देश के 111 छोटे रजिस्टरर्ड राजनीतिक दलों ( Small Registered Political Parties) के 160 से अधिक ठिकानों पर छापे मारे हैं। इसमें पटना स्थित एक राजनीतिक दल का कार्यालय भी शामिल है।


कई जरूरी कागजात और कुछ डायरियां भी बरामद
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आयकर विभाग की टीम को यहां से कई जरूरी कागजात के साथ-साथ कुछ डायरियां भी बरामद की गई हैं। कहा जा रहा है कि इन कागजात में राजनीतिक चंदे का हिसाब-किताब है कि कहां से कितनी राशि मिली और इन्हें किस तरह से प्राप्त किया गया। किस तरीके से प्राप्त का मतलब है चेक कैश या अन्य माध्यिम जैसे विवरण हैं। जब्त दस्ताजवेजों की छानबीन के बाद ही यह स्पष्ट हो सकेगा कि इस चंदे का कहां उपयोग किया गया। साथ ही इस बात का भी पता चल सकेगा कि पार्टी को अभी तक कितना चंदा मिला है।

देश के अलग-अलग के हिस्से में छापेमारी
आयकर विभाग की टीम ने देश के अलग-अलग के हिस्सों में छापेमारी की है। इनमें राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब, गुजरात, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और बिहार समेत कुछ राज्यों में छापेमारी की हैं। आईटी डिपार्टमेंट की टीम ने अलग अलग राजनीतिक दलों के ठिकानों पर एक साथ रेड डाली। इस दौरान सभी स्थानों पर तमाम कागजात और संबंधित पार्टियों के पासबुक समेत अन्य दस्तावेज जब्त किए गए हैं। इनके माध्यम से चंदे के बारे में जानकारी जुटाई जाएगी।