logo

नीतीश और तेजस्वी जैसे नेता चाहते हैं लोग एक-दूसरे से लड़ते रहें : प्रशांत किशोर

Prashant_Kishor.jpg

द फॉलोअप डेस्क, समस्तीपुर
कभी नीतीश कुमार की राजनीतिक दिशा तय करने में मददगार रहे राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर अब उन पर हमलावर हो गये हैं। प्रशांत किशोर ने समाज के लोगों से अपील की है कि वे नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव जैसे नेताओं से कोई अपेक्ष न करें। किशोर ने कहा कि इन जैसे नेता यही चाहते हैं कि समाज में लोग एक-दूसरे से लड़ते रहें।

समाज पिछड़ा रहेगा, तभी तो नौवीं पास को नेता मानेगा
प्रशांत किशोर यहीं नहीं रुके। उन्होंने आगे कहा कि समाज पिछड़ा रहेगा, तभी जाकर नौवीं पास आदमी को लोग अपना नेता मानेंगे। यहां जो व्यक्ति शर्ट के ऊपर गंजी पहन ले, तो लोग यह समझ लेते हैं कि वह व्यक्ति जमीनी नेता है। चाहे उसको भाषा और विषय की जानकारी न हो।

किशोर ने कहा कि आज देश में भ्रष्टाचार कहां नहीं है, नेता कहां झूठ नहीं बोल रहे हैं, फिर भी आज बिहार जैसी भयावह स्थिति देश के किसी दूसरे राज्य में नहीं मिलेगी। क्या कोई महाराष्ट्र, तमिलनाडु, केरल जैसे राज्यों से बिहार में आकर मजदूरी कर रहा है? मगर बिहार के लोग ट्रेन में लदकर भेड़-बकरी की तरह मजदूरी करने जा रहे हैं।

क्या महाराष्ट्र, तमिलनाडु से कोई बिहार आकर मजदूरी कर रहा है?
दरअसल प्रशांत किशोर समस्तीपुर के कल्याणपुर में प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने पूछा कि आपने कभी नीतीश कुमार को किसी फैक्ट्री बनाने को लेकर चर्चा करते सुना? नीतीश कुमार के लिए चर्चा का विषय क्या है? उनके लिए आज चर्चा का विषय है कि धरती नष्ट होनेवाली है। मोबाइल का इस्तेमाल करने से लोग पागल हो रहे हैं। क्या यही काम है नीतीश कुमार का? नीतीश कुमार मनोवैज्ञानिक हैं क्या? बिहार की जनता ने जो काम नीतीश कुमार को सौंपा है, वह तो कर नहीं रहे हैं, लेकिन बाकी बेकार की चीजों पर वह पूरा ध्यान दिये रहते हैं। 

उम्र का असर हो गया है नीतीश कुमार पर
किशोर ने कहा कि नीतीश कुमार पर उम्र का असर हो गया है। पिछले एक साल की उनकी पुरानी स्पीच उठाकर देख लीजिये, पता चल जाएगा कि वह हर बात को जलेबी की तरह घुमाते रहते हैं। वह कहना कुछ चाहते हैं, लेकिन कह कुछ और देते हैं।


हमारे वाट्सअप ग्रुप के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N