logo

पटना : राजीव नगर में अतिक्रमण हटाओ अभियान पर हाईकोर्ट ने लगाई रोक

a274.jpg

पटना:

पटना ( Patna) के राजीव नगर (Rajiv Nagar) में पिछले 2 दिन से चल रहे अतिक्रमण हटाओ अभियान पर पटना हाईकोर्ट (Patna Highcourt) ने रोक लगा दी है। जिसके बाद राजीव नगर में रहने वाले लोगों ने राहत की सांस ली है। दरअसल, राजीव नगर के नेपाली नगर ( Nepali Nagar) के लोगों ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी, जिसपर सुनवाई करते हुए सोमवार को कोर्ट ने रोक लगा दी है।

वहीं, प्रशासन की इस कार्रवाई का विरोध कर रहे गिरफ्तार लोगों को भी छोड़ने का आदेश दिया है। बता दें कि अब इस मामले में अगली सुनवाई छह जुलाई को होगी।

पप्पू यादव पर भी नामजद प्राथमिकी दर्ज
बता दें कि सोमवार की सुबह पटना के राजीव नगर में लोग धरना दे रहे थे। इस दौरान जन अधिकार पार्टी( Jan Adhikar Party) के सुप्रीमो व पूर्व सांसद पप्पू यादव ( Pappu Yadav) लोगों के साथ सड़क पर बैठे थे। पुलिस ने उनपर नामजद प्राथमिकी दर्ज की है। इस दौरान क्षेत्र में धारा-144( Section 144) लागू थी। ऐसे में प्रशासन का सख्त निर्देश था कि भीड़ इकट्ठा नहीं करना है। इसके बावजूद लोगों की भीड़ जुटी थी, जिसमें पूर्व सांसद पप्पू यादव भी मौजूद थे। इस मामले में अभी तक पुलिस ने 26 लोगों को गिरफ्तार किया है।

70 घर हाउसिंग बोर्ड की जमीन पर बनाए गए- पुलिस
बता दें कि राजीव नगर थाना क्षेत्र के नेपाली नगर में 70 घरों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही थी। कार्रवाई के लिए सुबह से ही प्रशासन कई बुलडोजर के साथ राजीव नगर पहुंचा रही थी। अतिक्रमण हटाने पहुंची पुलिस ( Patna Police) पर स्थानीय लोगों ने हमला कर दिया। अतिक्रमण हटाने के लिए 17 जेसीबी को लगाया गया है और 2000 से अधिक पुलिस बल की तैनाती की गई है।

साथ ही हमले की जानकारी मिलते ही पटना डीएम भी मौके पैर पहुंच गए। पुलिस का दावा है कि ये सभी 70 घर हाउसिंग बोर्ड की जमीन पर बनाए गए है जो अवैध हैं। इन मकानों में नेता, मंत्री, जज और आइएएस, आइपीएस के भी कई ठिकाने शामिल हैं।