logo

पटना : 25 अगस्त तक धारा 144 लागू, गर्दनीबाग में जुलूस और धरना की अनुमति

patna_adm1.jpg

पटना:
पटना में CTET-BTET  पास अभ्यर्थियों का विरोध प्रदर्शन लगातार जारी है। इसी बीच उनपर जोरदार लाठीचार्ज की घटना ने राजधानी की स्थिति को तनावपूर्ण बना दिया है। इसे देखते हुए पटना के कलेक्टर चंद्रशेखर सिंह (Chandrashekhar Singh) ने शहर में शांति बनाए रखने के लिए कई इलाकों में धारा 144  लगाने की घोषणा कर दी है। जिलाधिकारी की ओर से की गई घोषणा के अनुसार दिनांक 23,24, और 25 अगस्त तक राजधानी के कई इलाके में धारा 144 लागू रहेगी। इस दौरान धरना, विरोध-प्रदर्शन, जुलूस निकालना आदि प्रतिबंधित रहेगा। जिला प्रशासन ने गर्दनीबाग में प्रदर्शन, जुलूस और धरना की अनुमति दी है। इसके अलावा अन्य क्षेत्रों में किसी भी तरह के प्रदर्शन पर रोक रहेगी।

गर्दनीबाग को छोड़कर अब पटना के किसी भी इलाके में नहीं होगा विरोध-प्रदर्शन
पटना के कलेक्टोर चंद्रशेखर सिंह की ओर से जारी आदेश में कहा गया है, ‘सर्वसाधारण को यह सूचित किया जाता है कि गर्दनीबाग के चिन्हित स्थल को छोड़कर पटना सदर अनुमंडल के अन्य किसी स्थल यथा डाकबंगला चौराहा, गांधी मैदान, बेली रोड, बोरिंग रोड  इत्यादि जगहों पर धरना, प्रदर्शन या जुलूस की अनुमति नहीं है। अगले 3 दिनों (23 अगस्त, 24 अगस्त एवं 25 अगस्त) तक प्रतिबंधित क्षेत्रों में दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 प्रभावी है।’ कलेक्टनर की ओर से जारी आदेश के अनुसार, गर्दनीबाग को छोड़कर अब पटना के किसी भी इलाके में विरोध-प्रदर्शन करने या जुलूस निकालने की अनुमति नहीं होगी। ऐसा करने पर दोषियों के खिलाफ कानून सम्म त कार्रवाई की जाएगी।

डीप्टी सीएम ने क्या कहा
इस बारे में डीप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने कहा कि ADM का यह व्यवहार बिल्कूल सही नहीं है। इस मामले की जांच के आदेश दे दिये गये है। पटना डीएम एक टीम बनाकर इस मुद्दे पर जांच करेंगे। यदि ADM केके सिंह दोषी पाएं जाएंगे तो उनपर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

सोमवार को पटना पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर जमकर लाठियां भांजी
बता दें कि सोमवार को पटना पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर जमकर लाठियां भांजी। इस दौरान पटना के ADM केके सिंह ने तिरंगा लिए एक युवक की बहुत पिटाई की। उसे इतना मारा कि उसके शरीर से खून निकल आया। बाद में पुलिसकर्मियों ने उससे तिरंगा छीन लिया। इस दौरान 28 लोग घायल हुए है। 5 से 6 अभ्यर्थी पीएमसीएच में भर्ती हैं। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है।

क्या है अभ्यर्थियों की मांग
CTET-BTET के पास अभ्यर्थियों 7वें चरण के नियोजन के लिए विज्ञप्ति जारी करने के लिए 5 हजार की संख्या में डाक बंगला चौराहे को 4 घंटे तक जाम रखा। अभ्यर्थी विकास ने बताया कि जल्द से जल्द 7वें चरण का प्राथमिक विज्ञप्ति जारी करे सरकार। नए शिक्षा मंत्री के आने से उम्मीद जगी थी, लेकिन ये भी हमें घुमाने लगे। इन लोगों का कहना है कि पिछले 3 साल से सातवें चरण के शिक्षक बहाली की बात कही जा रही है, लेकिन ऑफिशियल नोटिफिकेशन नहीं जारी किया जा रही है।