logo

आत्मनिर्भरता :  बिहार में लड़कियां हो रही आत्मनिर्भर, BCA की पढ़ाई कर खोला चाय का स्टॉल 

news20_1652530956.jpg

पटना:
पटना में इन दिनों एक और चायवाली खूब चर्चा में है। ग्रेजुएट चायवाली के बाद अब इन दिनों आत्मनिर्भर चायवाली सामने आई है। इनका नाम है मोना पटेल, 21 वर्षीय मोना ने जेडी विमेंस कॉलेज से BCA की पढ़ाई की है। गरीबी के कारण जब परिवारवालों ने उसकी शादी तय कर दी तो ग्रेजुएट मोना पटेल ने चाय की स्टॉल खोलने का फैसला किया। मोना ने ज्ञान भवन के ठीक सामने अपना आत्मनिर्भर चाय का स्टॉल खोला है। 

प्रियंका गुप्ता से मिली प्रेरणा
मोना समस्तीपुर की रहने वाली है। उनके पिता एक निजी स्कूल में शिक्षक हैं। मोना पटेल ने बताया, 'पिता की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है। पिता शादी करवाने की बात कह रहे हैं। मैं अभी शादी नहीं करना चाहती हैं। मेरी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। इसकी वजह से मुझे कुछ न कुछ काम करना था और मैं प्राइवेट जॉब नहीं करना चाहती हूं। ऐसे में मैं यूट्यूब पर प्रियंका गुप्ता को देख कर इंस्पायर्ड हो गई, इसके बाद मैंने भी अपना स्टॉल खोलने का फैसला लिया।' मोना ने बताया कि स्टॉल तो मैं काफी पहले खोल लेती लेकिन खुद सड़कों पर उतरने का हौसला प्रियंका गुप्ता को देख कर आया। 

सभी लड़कियों को आगे आना चाहिए
मोना ने कहा, 'मैंने अपने इस फैसले के बारे में अपने माता-पिता को नहीं बताया है। मुझे डर लग रहा है कि मां पापा क्या कहेंगे। लेकिन मुझे उम्मीद है कि वो मेरे इस फैसले के साथ खड़े रहेंगे। मुझे ही नहीं बल्कि सभी लड़कियों को आगे आना चाहिए। खुद से आत्मनिर्भर बनना चाहिए ताकि किसी को किसी पर आश्रित होने की जरूरत न पड़े।' मोना ने बताया की शनिवार सुबह 6 बजे उसने अपने चाय का स्टॉल खोला और दिन के 1 बजे तक 1 हजार रुपए कमा चुकी हैं।अगर कामयाबी मिली तो वो अपने स्टाल को ब्रांड बनाने की कोशिश करेंगी और अपने स्टाल की ब्रांच भी खोलेंगी।